Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 66,943 रुपये प्रति 10 ग्राम की रिकॉर्ड हाई पर पहुंची Gold की कीमत, जानें अब आगे क्या?

66,943 रुपये प्रति 10 ग्राम की रिकॉर्ड हाई पर पहुंची Gold की कीमत, जानें अब आगे क्या?

कम ब्याज दरों की संभावना के चलते सोना निवेशकों के लिए आकर्षक निवेश होता है, जिससे इसकी खरीदारी बढ़ जाती है और कीमतों में वृद्धि होती है। कम ब्याज की उम्मीद से सोने में खरीदारी बढ़ी है। इसके चलते कीमत में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: March 21, 2024 17:03 IST
Gold price - India TV Paisa
Photo:FILE सोने की कीमत

Gold Price: सोने की कीमत में रिकॉर्ड तेजी का सिलसिला जारी है। आज सोने की कीमत में 1,028 रुपये की बड़ी बढ़ोतरी हुई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर अप्रैल 2024 की समाप्ति के लिए सोने का वायदा अनुबंध ₹66,100 प्रति 10 ग्राम पर खुला और कमोडिटी बाजार खुलने के कुछ घंटों के भीतर ₹66,943 प्रति 10 ग्राम के इंट्राडे हाई को छू गया। इस इंट्राडे हाई को छूते हुए, एमसीएक्स सोने की दर आज घरेलू बाजार में रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया। 

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में, हाजिर सोने की कीमत 2,200 डॉलर प्रति औंस के स्तर से ऊपर बनी हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत शुरुआती कारोबार में पहली बार 2,200 डॉलर प्रति औंस से ऊपर पहुंच गई। सिंगापुर में सुबह 9:40 बजे स्पॉट गोल्ड 0.7 प्रतिशत बढ़कर 2,201.94 डॉलर प्रति औंस हो गया। इसमें और तेजी की संभावना जताई जा रही है। अमेरिका के एमसीएक्स पर सुबह के कारोबार में सोने की कीमत 66,778 रुपये प्रति 10 ग्राम की ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गई। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेड की ओर से ब्याज दरों में 3 कटौती की घोषणा के बाद सोने की कीमत में बड़ा उछाल आया। 

क्यों बढ़ रही सोने की कीमत?

कम ब्याज दरों की संभावना के चलते सोना निवेशकों के लिए आकर्षक निवेश होता है, जिससे इसकी खरीदारी बढ़ जाती है और कीमतों में वृद्धि होती है। कम ब्याज की उम्मीद से सोने में खरीदारी बढ़ी है। इसके चलते कीमत में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। बढ़ते भू-राजनीतिक जोखिम और चीन के नेतृत्व में केंद्रीय बैंकों की खरीददारी ने भी सोने की कीमत को बढ़ावा दिया है। रूस-यूक्रेन युद्ध और इजराइल-हमास संघर्ष के लाल सागर क्षेत्र तक फैलने की आशंका से सोने को निवेशक एक आकर्षक निवेश के रूप में देख रहे हैं। शादी के मौसम के बीच भारत में सोने की मांग मजबूत बनी हुई है। दुल्हन और दूल्हे को बड़ी मात्रा में कीमती धातु उपहार में दी जाती है।

कहां तक जा सकता है सोने का भाव?

एचडीएफसी सिक्योरीटीज के कमोडिटी एवं करंसी प्रमुख अनुज गुप्ता ने इंडिया टीवी को बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत एक बार 2250 डॉलर प्रति औंस से 2300 डॉलर प्रति औंस तक जा सकता है। यह अगले एक महीने में या दिवाली तक हो सकता है। ऐसा होने पर भारतीय बाजार में सोन की कीमत 68,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच जाएगा। दिवाली तक यह भाव आसानी से देखने को मिल सकता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement