Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Gold Price Today 15 July: सोना खरीदने में न हो जाए देर, जानिए आज कितने हैं 22 और 24 कैरेट के भाव

Gold Price Today 15 July: सोना खरीदने में न हो जाए देर, जानिए आज कितने हैं 22 और 24 कैरेट के भाव

Gold Price Today 15 July: अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने की कीमतों में गिरावट आ रही है। डॉलर की मजबूती के बीच सोना 2% से अधिक गिरकर एक साल के निचले स्तर पर आ गया।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Updated on: July 15, 2022 12:41 IST
Gold Price Today- India TV Paisa
Photo:FILE Gold Price Today

Highlights

  • दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता और मुंबई में सोने के भाव बढ़ गए हैं
  • दिल्ली में 10 ग्राम 22 कैरेट सोने का भाव 200 रुपये बढ़ा
  • अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने की कीमतों में गिरावट आ रही है

Gold rates today 15 July: सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो अब देरी आपको महंगी पड़ सकती है। बीते हफ्ते कीमतों में आई गिरावट के बाद एक बार फिर दाम में तेजी आने लगी है। शुक्रवार को दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता और मुंबई में सोने के भाव (Gold Price in India) बढ़ गए हैं। दिल्ली में 10 ग्राम 22 कैरेट सोने का भाव (Gold Price in Delhi) 200 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 46,500 रुपये पर बना हुआ है। वहीं 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 210 रुपये की बढ़ोत्तरी के साथ 50,703 रुपये बने हुए हैं। यहां बताए गए सोने और चांदी के रेट दोपहर 12 बजे के हैं और हर दिन उतार-चढ़ाव जारी है।

देश के प्रमुख शहरों में Gold के दाम

Gold Rate 15 July

Image Source : FILE
Gold Rate 15 July

एक साल के निचले स्तर पर सोना 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने की कीमतों में गिरावट आ रही है। गुरुवार को डॉलर की मजबूती के बीच सोना 2% से अधिक गिरकर एक साल के निचले स्तर पर आ गया। दोपहर 2:02 बजे तक हाजिर सोना 1.5% गिरकर 1,710.02 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अमेरिकी सोना वायदा 1.7% गिरकर 1,705.8 डॉलर पर बंद हुआ। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि डॉलर 20 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया है, वहीं महंगाई को देखते हुए सोना पसंदीदा बचत ठिकाना बन गया है। 

जानिए क्यों गिर रहा है सोना 

सर्राफा बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि सोने की दर में उतार-चढ़ाव के कई कारण हैं, जैसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में मुद्रा की कीमतों में बदलाव, मुद्रास्फीति, केंद्रीय बैंकों में सोने का भंडार, उनकी ब्याज दरें, आभूषण बाजार, भौगोलिक तनाव, व्यापार युद्ध और कई अन्य। कहा जाता है कि कारक सोने की दर को प्रभावित करते हैं। फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि के संकेत के रूप में सोने की दरें घट रही हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement