Tuesday, June 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 2000 के नोट का सोने के बाजार पर चोट! RBI के ऐलान ने Gold Rate की लगा दी लंका

2000 के नोट का सोने के बाजार पर चोट! RBI के ऐलान ने Gold Rate की लगा दी लंका

2000 Rupee Notes Gold Rate: भारत में अधिकांश परिवारों के पास सोने के गहने हैं। सोना को लोग संकट का साथी मानते हैं। बता दें कि बाजार में हर रोज सोने की कीमतों में बदलाव होता रहता है।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: May 20, 2023 19:16 IST
Gold Rate Today- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Gold Rate Today

Gold Rate Today: भारत को एक समय सोने का चिड़िया कहा जाता था। देश में आज भी लोग सोना खरीदने को लेकर काफी भावुक नजर आते हैं। यही वजह है कि सोने की कीमत में उतार-चढ़ाव लाखों लोगों की जेब पर एक साथ असर डालता है। अगर हम आज सोने की कीमत में हुए बदलाव पर बात करें तो पता चलता है कि दिल्ली के सर्राफा बाजार में शनिवार को सोना के भाव में 950 रुपये प्रति 10 ग्राम एवं चांदी के भाव में 700 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है। बता दें कि शुक्रवार को वैश्विक स्तर पर पीली धातु की कीमतों में गिरावट देखी गई। इसी बीच शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 105 रुपये की गिरावट के साथ 60,045 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। 

ये हैं आज के रेट

  1. सोना 62,300 रुपये प्रति 10 ग्राम
  2. चांदी 72,100 रुपये प्रति किलोग्राम
  3. चांदी सिक्का 825 रुपये प्रति नग

इन बातों का रखें ध्यान

भारत में अधिकांश परिवारों के पास सोने के गहने हैं। सोना को लोग संकट का साथी मानते हैं। इस बीच यह खबर उनको परेशान कर सकती है कि घर में पड़े बिना हॉलमार्क वाले सोने के गहने को अब वो न बेच पाएंगे न ही न्यू ज्वैलरी से एक्सचेंज कर पाएंगे। दरअसल, यह संकट सरकार के हॉलमार्किंग ​नियम को लागू करने से हुआ है। सरकार ने सोने की शुद्धता के लिए हॉलमार्किंग का नियम 1 अप्रैल, 2023 से अनिवार्य कर दिया है। इसके साथ ही सोने की ज्वैलरी पर भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) का लोगो और शुद्धता का निशान (जैसे कि 22K या 18K जैसा लागू हो) भी होना अनिवार्य कर दिया है। इससे आम लोगों को ठगी से राहत मिलेगी और खरीदने पर शुद्ध सोना मिलेगा। हालांकि, इसके साथ ही एक संकट भी पैदा हो गया है। दरअसल  अब वो अपने घर में पड़े बिना हॉलमार्क वाले गहने को न तो बेच पाएंगे न ही न्यू ज्वैलरी खरीदते वक्त एक्सचेंज कर पाएंगे।

बिक्री या एक्सचेंज से पहले कराना होगा हॉलमार्क 

बीआईएस के अनुसार, जिन उपभोक्ताओं के पास बिना हॉलमार्क वाले सोने के आभूषण हैं, उन्हें इसे बेचने या नए गहने के साथ एक्सचेंज करने से पहले इसे अनिवार्य रूप से हॉलमार्क करवाना होगा। ऐसे में लोगों के पास दो विकल्प होंगे। पहला, वह उस ज्वैलरी के पास अपने गहने को लेकर जाएं जो बीआईएस रजिस्टर्ड हो। बीआईएस रजिस्टर्ड ज्वैलर बिना हॉलमार्क वाले सोने के आभूषणों को हॉलमार्क करवाने के लिए बीआईएस एसेसिंग एंड हॉलमार्किंग सेंटर ले जाएगा। वहां उस गहने को हॉलमार्क किया जाएगा। हालांकि, इसके लिए उपभोक्ता को प्रति आइटम 45 रुपये का मामूली चार्ज देना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement