1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दुनिया के सबसे बड़े साइबर हमले को रोकने में कामयाब हुआ Google, फेल होने पर गायब हो जाता आपका डेटा

दुनिया के सबसे बड़े साइबर हमले को रोकने में कामयाब हुआ Google, फेल होने पर गायब हो जाता आपका डेटा

Google Cyber Attack: गूगल (Google) ने एक ग्राहक पर आए अब तक के सबसे बड़े वेब डिस्ट्रीब्यूटेड डिनायल-ऑफ-सर्विस (डीडीओएस) साइबर हमले को रोक दिया है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: August 20, 2022 18:30 IST
दुनिया के सबसे बड़े...- India TV Hindi
Photo:INDIA TV दुनिया के सबसे बड़े साइबर हमले को रोकने में Google पास

Google Cyber Attack: गूगल (Google) ने एक ग्राहक पर आए अब तक के सबसे बड़े वेब डिस्ट्रीब्यूटेड डिनायल-ऑफ-सर्विस (डीडीओएस) साइबर हमले को रोक दिया है, जो प्रति सेकंड 46 मिलियन रिक्वेस्ट(RPS) पर पहुंच गया था। कंपनी के अनुसार, यह अब तक का सबसे बड़ा 'लेयर 7 डीडीओएस' है, जो इससे पहले हुए किसी भी तरह के साइबर हमले से 76 प्रतिशत बड़ा है।

गूगल क्लाउड के टेक्निकल हेड सत्य कोंडुरु ने शुक्रवार देर रात को जारी किए एक बयान में कहा, "हमले के पैमाने का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि विकिपीडिया पर मौजूद सभी डेटा का रिक्वेस्ट मात्र 10 सेकेंड में मिलने के बराबर था।"

अब कोई खतरा नहीं

डीडीओएस साइबर हमले धीरे-धीरे बड़े हो रहे हैं। क्लाउड आर्मर के सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर एमिल किनर ने कहा कि हमारे ग्राहक के नेटवर्क की सुरक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है। इसके लिए हम लगातार काम कर रहे हैं। टीम के लोग इस तरह के किसी भी हमले को रोकने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। कंपनी ने कहा है कि यह हमला कुछ ही मिनटों में कम होने लगा और 69 मिनट बाद समाप्त हो गया। अभी डेटा को पूरी तरह से सुरक्षित कर लिया गया है। अब कोई खतरा नहीं है। 

गूगल ने हाल ही में कई भारतीय लोगों के डेटा को किया था डिलीट

इसी महीनें के शुरुआत में Google ने एक झटके में लाखों लोगों के डेटा को डिलीट कर दिया था। ऐसा उसे भारत सरकार के नियम को फॉलो करने के लिए करना पड़ा है। भारत के नए आईटी नियम 2021 के तहत 1,11,493 खराब कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से डिलीट किया गया था। यह कदम Google ने देश भर में यूजर्स द्वारा दायर की गई 32,717 शिकायतों के कारण उठाया था।

कैसे कंटेंट पर चला गुगल का हथौड़ा

Google द्वारा हटाई गई सामग्री कॉपीराइट उल्लंघन, ट्रेडमार्क, न्यायालय आदेश, ग्राफिक यौन सामग्री और धोखाधड़ी से संबंधित थी। कंपनी ने एएनआई को दिए अपने बयान में कहा कि शिकायतों में कई कैटेगरी शामिल हैं। कुछ पर बौद्धिक संपदा अधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगा हैं, जबकि अन्य मानहानि और स्थानीय कानूनों का Violation करने वाले कंटेंट हैं। 

Latest Business News