Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार ने डीजल पर घटाया टैक्स! आपकी जेब पर कितना असर डालेगी ये राहत?

सरकार ने डीजल पर घटाया टैक्स! आपकी जेब पर कितना असर डालेगी ये राहत?

सरकार ने डीजल के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर को भी 7.5 रुपये से घटाकर 2.5 रुपये प्रति लीटर कर दिया है। इसी तरह एटीएफ के निर्यात पर कर को छह रुपये प्रति लीटर से घटाकर 1.50 रुपये प्रति लीटर कर दिया है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: February 16, 2023 15:43 IST
Diesel Tax- India TV Paisa
Photo:FILE Diesel Tax

भारत में पेट्रोल डीजल की कीमतें करीब 10 महीने से स्थिर है। इस बीच सरकार ने डीजल पर टैक्स कटौती की घोषणा कर दी है। सरकार ने यह टैक्स कटौती डीजल के निर्यात पर लगने वाले विंडफॉल टैक्स में की है। इसके अलावा एटीएफ के निर्यात पर विंडफॉल टैक्स को भी घटाया गया है। इसके साथ ही घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर भी उपकर को कम कर दिया गया है। बता दें कि यह कटौती निर्यात होने वाले डीजल पर मिला है, ऐसे में इसका फायदा भारत में ग्राहकों को नहीं मिलेगा। 

डीजल पर घटा विंडफॉल टैक्स

सरकार ने डीजल के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर को भी 7.5 रुपये से घटाकर 2.5 रुपये प्रति लीटर कर दिया है। इसी तरह एटीएफ के निर्यात पर कर को छह रुपये प्रति लीटर से घटाकर 1.50 रुपये प्रति लीटर कर दिया है। कर की नयी दरें 16 फरवरी से लागू हो गई हैं। इस महीने की शुरुआत में प्रभावी उपकर में बढ़ोतरी हुई थी। 

कच्चे तेल पर भी घटा टैक्स

आधिकारिक आदेश के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी के चलते यह कटौती की गई। यह आदेश 15 फरवरी को जारी किया गया। आदेश के मुताबिक तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) जैसी कंपनियों द्वारा घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर उपकर को 5,050 रुपये प्रति टन से घटाकर 4,350 रुपये प्रति टन कर दिया गया है। 

पिछले साल जुलाई में लगा था टैक्स

पिछले साल जुलाई में यह कर लागू किए जाने के बाद से डीजल पर निर्यात शुल्क सबसे कम है। विमान ईंधन (एटीएफ) के निर्यात पर दर दिसंबर की दूसरी छमाही के बराबर है। कच्चे तेल की औसत कीमत के आधार पर अप्रत्याशित लाभ कर की हर पखवाड़े समीक्षा की जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement