1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. HDFC Bank: देश का सबसे बड़ा निजी बैंक हर साल खोलेगा 2000 से ज्यादा ब्रांच, तीन सप्‍ताह में एक नया फीचर

HDFC Bank: देश का सबसे बड़ा निजी बैंक हर साल खोलेगा 2000 से ज्यादा ब्रांच, तीन सप्‍ताह में एक नया फीचर

ये ब्रांच डिजिटल होंगे। यहां ग्राहक को ट्रांजेक्शन और अन्य सेवाओं की जानकारी मिलेगी। ये शाखाएं साइज में छोटी होंगी और अपने ग्राहकों तक फिजिकल पहुंच बनाने में मददगार साबित होंगे।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 22, 2022 12:05 IST
HDFC bank- India TV Paisa
Photo:FILE

HDFC bank

देश के सबसे बड़े निजी बैंक HDFC bank ने अगले 5 साल के लिए अपनी आक्रामक योजनाओं का खाका पेश कर दिया है। बैंक ने हर साल करीब 1,500 से 2,000 शाखाएं खोलने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ अगले तीन से पांच वर्ष के दौरान अपनी ब्रांच का नेटवर्क दोगुना करने की योजना बनाई है। 

बैंक के सीईओ जगदीशन के मुताबिक बैंक हर तीन सप्‍ताह में एक नया फीचर भी लाने की तैयारी में है। ब्रांचों के नेटवर्क के बारे में उन्होंने बताया कि ये ब्रांच डिजिटल होंगे। यहां ग्राहक को ट्रांजेक्शन और अन्‍य सेवाओं की जानकारी मिलेगी। ये शाखाएं साइज में छोटी होंगी और अपने ग्राहकों तक फिजिकल पहुंच बनाने में मददगार साबित होंगे।

हर 5 साल में नया HDFC बैंक!

शशिधर जगदीशन ने 2021-22 की वार्षिक रिपोर्ट में शेयरधारकों से कहा, ‘‘हमारा मानना ​​है कि रास्ता बहुत बड़ा है और हम संभावित रूप से हर पांच साल में एक एचडीएफसी बैंक खड़ा कर सकते हैं।’’ जगदीशन ने आगे कहा कि बैंक का हर साल 1,500 से 2,000 शाखाएं खोलकर अगले तीन से पांच वर्षों में अपनी शाखाओं के नेटवर्क को लगभग दोगुना करने का प्रस्ताव है। वर्तमान में पूरे भारत में बैंक की 6,000 से अधिक शाखाएं हैं। उन्होंने कहा,‘‘एचडीएफसी लिमिटेड का और एचडीएफसी बैंक का प्रस्तावित विलय भविष्य में एक पूरी तरह से अलग पहलू लाएगा।’’  

ग्रामीण क्षेत्रों में फैलेगा जाल 

जगदीशन ने कहा कि देश की जनसंख्या के अनुसार, बैंक की शाखाओं की संख्या आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) देशों की तुलना में बहुत कम है। देश में हमारी 6,000 से अधिक शाखाएं हैं और हम अगले तीन से पांच वर्षों में हर साल 1,500 से 2,000 शाखाएं खोलकर अपने नेटवर्क को लगभग दोगुना करने की योजना बना रहे हैं।’’ इस साल अप्रैल की शुरुआत में हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (एचडीएफसी) और इसकी अनुषंगी कंपनी एचडीएफसी बैंक ने विलय की घोषणा की थी। इसके 15 से 18 महीनों में पूरा होने की उम्मीद है। 

अभी कितना बड़ा है नेटवर्क 

देश में निजी क्षेत्र के इस सबसे बड़े बैंक के पास मार्च तक 21,683 बैंकिंग आउटलेट और 6,342 बैंक शाखाएं हैं, जिसमें से चार विदेशों में स्थित हैं। HDFC Bank के देशभर में कुल 18,130 एटीएम और कैश डिपॉजिट मशीनें हैं। इसके अलावा बैंक ने 15,341 बिजनेस करेसपॉन्‍डेंट भी बना रखे हैं, जो इसके नेटवर्क को और मजबूती प्रदान करते हैं।

Write a comment