Wednesday, February 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Good News : भाजपा शासित इस राज्य में मिलेगी 'फ्री' बिजली, स्थापना दिवस पर मिला आम लोगों को तोहफा

Good News : भाजपा शासित इस राज्य में मिलेगी 'फ्री' बिजली, स्थापना दिवस पर मिला आम लोगों को तोहफा

राज्य के 52वें स्थापना दिवस पर यह घोषणा करते हुए कुछ अन्य श्रेणियों की शुल्क दरों में भी कटौती का ऐलान किया।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 26, 2022 18:21 IST
Himachal Pradesh- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

'फ्री' बिजली

Highlights

  • हर महीने 60 यूनिट तक बिजली की खपत करने वाले परिवारों को मुफ्त बिजली
  • इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के बीच लिया निर्णय

शिमला। देश के 5 राज्यों में जारी चुनावी हलचल के बीच भाजपा शासित हिमाचल प्रदेश में आम लोगों को बड़ा तोहफा मिला है। हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हर महीने 60 यूनिट तक बिजली की खपत करने वाले परिवारों को मुफ्त बिजली देने की घोषणा की है। 

ठाकुर ने राज्य के 52वें स्थापना दिवस पर यह घोषणा करते हुए कुछ अन्य श्रेणियों की शुल्क दरों में भी कटौती का ऐलान किया। राज्य सरकार ने यह निर्णय दरअसल इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर लिया है। 

ठाकुर ने सोलन के थोडो मैदान में राज्यस्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जिन घरेलू उपभोक्ताओं की बिजली की खपत एक महीने में 60 यूनिट तक है, उनसे कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन घरेलू उपभोक्ताओं की बिजली की एक महीने में खपत 125 यूनिट तक है, उनसे केवल 1 रुपये प्रति यूनिट शुल्क लिया जाएगा। 

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि इस निर्णय से 11 लाख से अधिक घरेलू उपभोक्ता को लाभ पहुंचेगा। इस राहत को प्रदान करने के लिए राज्य सरकार 60 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय करेगी। मुख्यमंत्री ने किसानों को और राहत देते हुए इस दौरान बिजली की वर्तमान लागत 50 पैसे से घटाकर 30 पैसे प्रति यूनिट करने की भी घोषणा की। ये लाभ इस साल अप्रैल से लागू होंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement