Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बिना प्रॉपर्टी ब्रोकर के कैसे बुक करें बेस्ट फ्लैट, रियल्टी एक्सपर्ट ने बताए ये टिप्स

बिना प्रॉपर्टी ब्रोकर के कैसे बुक करें बेस्ट फ्लैट, रियल्टी एक्सपर्ट ने बताए ये टिप्स

प्रॉपर्टी को शॉर्टलिस्ट करने के बाद, वेबसाइटों पर दिए गए विवरण को जांच करने के बाद उस प्रोजेक्ट और फ्लैट को खुद से जाकर देखें। आस-पास के इंफ्रास्ट्रक्चर और रेलवे या मेट्रो स्टेशन से कनेक्टिविटी को समझने के लिए, प्रोजेक्ट पर जाना बहुत जरूरी होता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: March 30, 2024 21:11 IST
Property Broker - India TV Paisa
Photo:FREEPIK प्रॉपर्टी ब्रोकर

फ्लैट बुक करने वाले अधिकांश होम बायर्स प्रॉपर्टी ब्रोकर का सहारा लेते हैं। इसके एवज में ब्रोकर उनसे मोटा कमीशन लेते हैं। यह करोड़ों की प्रॉपर्टी में कई लाख रुपये तक होता है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि बिना प्रॉपर्टी ब्रोकर के सहयोग के सही फ्लैट बुक नहीं किया जा सकता है। हमने इस सवाल का जवाब अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी और दिग्गज रियल्टी एक्सपर्ट राकेश यादव से जाना। आइए, जानते हैं ​कि उन्होंने बिना प्रॉपर्टी ब्रोकर के बेस्ट फ्लैट बुक करने के लिए क्या टिप्स दिए? 

ब्रोकर के बिना इस तरह फ्लैट बुक करें:

1. सबसे पहले अपना बजट तय करें

बिना प्रॉपर्टी ब्रोकर के अगर आप सही फ्लैट बुक करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना बजट निर्धारित करें। आप किस बजट का फ्लैट लेने में सक्षम हैं। उसके बाद डाउन पेमेंट और दूसरे लागत  पर विचार करें।

2. मार्केट में रिसर्च करें 

बजट तय करने के बाद आप अपने बजट के अंदर उपलब्ध प्रॉपर्टी में से बेस्ट प्रॉपर्टी चयन करने के लिए रिसर्च करें। यह आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से करें। इसमें प्रॉपर्टी की कीमत, बाजार का ट्रेंड और इन्वेंट्री आदि की जानकारी जुटाएं।

3. अपनी पसंदीदा प्रॉपर्टी की पहचान करें

जब आपने एक बजट तय कर लिया है, अपने घर की खरीद के लिए शहर और एक प्रोजेक्ट का चयन करें। इसके बाद सीधे  बिल्डर की सेल्स टीम से जुड़ें। प्रॉपर्टी की डिटेल्स और बिल्डर क्रेडेंशियल्स के लिए रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (रेरा) की वेबसाइट से जानकारी सत्यापित करें।

4.प्रोजेक्ट का दौरा करें

प्रॉपर्टी को शॉर्टलिस्ट करने के बाद, वेबसाइटों पर दिए गए विवरण को जांच करने के बाद उस प्रोजेक्ट और फ्लैट को खुद से जाकर देखें। आस-पास के इंफ्रास्ट्रक्चर और रेलवे या मेट्रो स्टेशन से कनेक्टिविटी को समझने के लिए, प्रोजेक्ट पर जाना बहुत जरूरी होता है। प्रोजेक्ट का फीडबैक और रेटिंग जानने के लिए बिल्डरों के सोशल मीडिया पेज और प्रॉपर्टी रेटिंग वेबसाइट देखें। अंत में, अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर शॉर्टलिस्ट की गई प्रॉपर्टी की रैकिंग करें। 

5. फाइनेंशियल फैसले लें

घर खरीदने के लिए होम लोन जरूरी है। आप होम लोन लेने के लिए सीधे बैंक या बिल्डर से बात कर सकते हैं। आजकल कई प्रोजेक्ट पहले से कई बैंकों द्वारा फंडेड होते हैं। वो आसानी से होम लोन दे देते हैं। आप बैंक से बातकर लोन के दस्तावेज तैयार करें।

6. दस्तावेज़ तैयार करें और समीक्षा करें

बिल्डर-बायर एग्रीमेंट, पेपर वर्क सहित सभी आवश्यक दस्तावेजों की समीक्षा करें। यह सुनिश्चित करते हुए कि बिक्री की शर्तों में कोई कैच नहीं है। इसके बाद बिल्डर से कीमत को लेकर मोलतोल करें। 

7. डील फाइनल करें

बिल्डर से कीमत को लेकर मोलतोल फाइनल करने के बाद बैंक से लोन फाइनल करें। इसके बाद, आपको एक अलॉटमेंट लेटर पत्र प्राप्त होगा जिसमें उस फ्लैट का डिटेल्स जैसे कि फ्लैट नंबर, एरिया, एक्स्ट्रा चार्ज इत्यादि शामिल होंगे। इसको पढ़ने के बाद सेल एग्रीमेंट पर साइन करें। इसके बाद आप उस फ्लैट के आधिकारिक तौर पर मालिक हो जाएंगे। ऐसा कर आप अच्छी रकम बचा लेंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement