Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत की सबसे लंबी ट्रेन से यात्रा करने के लिए करना होगा ये काम, यहां जानिए उसके बारे में सबकुछ

भारत की सबसे लंबी ट्रेन से यात्रा करने के लिए करना होगा ये काम, यहां जानिए उसके बारे में सबकुछ

हम भारतवासी इंडियन रेल पर हमेशा गर्व करते हैं। देश के किसी भी कोने में यात्रा करने में ट्रेन काफी आसान साधन माना जाता है। यह सबसे सुरक्षित भी होता है। अगर आप भी भारत के सबसे लंबे ट्रेन से यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: November 20, 2022 20:34 IST
भारत की सबसे लंबी ट्रेन से यात्रा आसान, यहां जानें- India TV Paisa
Photo:INDIA TV भारत की सबसे लंबी ट्रेन से यात्रा आसान, यहां जानें

India Longest Train: भारतीय ट्रेन से जितने लोग यात्रा करते हैं उससे भी कम संख्या ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों की है। हम भारतवासी इसे सबसे आसान साधन मानते हैं। कई बार हम भारत की सबसे लंबी ट्रेन से यात्रा करने के बारे में भी सोचते हैं। अगर आपके मन में भी ऐसा ख्याल आ रहा है तो ये खबर आपको पूरी पढ़नी चाहिए। 

विवेक एक्सप्रेस है भारत की सबसे लंबी ट्रेन

भारत की सबसे लंबी ट्रेन 'विवेक एक्सप्रेस'नौ राज्यों से होकर 4,189 किलोमीटर की दूरी तय करती है, अब असम के डिब्रूगढ़ से सप्ताह में दो बार चलेगी। एनएफआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने कहा कि रेलवे प्राधिकरण ने डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी-डिब्रूगढ़ मार्ग पर चलने वाली विवेक एक्सप्रेस की आवृत्ति को साप्ताहिक से बढ़ाकर सप्ताह में दो बार करने का निर्णय लिया है।

प्रत्येक मंगलवार को चलेगी ये ट्रेन

विवेक एक्सप्रेस जो पहले केवल डिब्रूगढ़ से शनिवार को चलती थी, अब 22 नवंबर से प्रत्येक मंगलवार को चलेगी। इसी तरह कन्याकुमारी से जो ट्रेन पहले गुरुवार को ही चलती थी, वह अब 22 नवंबर से प्रत्येक रविवार को अतिरिक्त रूप से चलेगी।

19 नवंबर 2011 को हुई थी शुरुआत

सीपीआरओ ने कहा कि ट्रेन जिसके 4,189 किलोमीटर के रूट पर 59 स्टॉप हैं, 19 नवंबर 2011 को शुरू की गई थी। यह ट्रेन पिछले 11 वर्षो से लगातार लोगों की सेवा कर रहा है। एनएफआर भारत के 17 रेलवे क्षेत्रों में से एक है, मेघालय और सिक्किम को छोड़कर आठ पूर्वोत्तर राज्यों में से छह में पश्चिम बंगाल के सात जिलों और बिहार के पांच जिलों में कहीं पूरी तरह से और कहीं आंशिक रूप से संचालित होता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement