Monday, December 08, 2025
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. प्रोडक्ट पसंद नहीं तो 10 मिनट में रिटर्न/एक्सचेंज कर पाएंगे, जानिए क्या है ई-कॉमर्स कंपनियों की तैयारी

प्रोडक्ट पसंद नहीं तो 10 मिनट में रिटर्न/एक्सचेंज कर पाएंगे, जानिए क्या है ई-कॉमर्स कंपनियों की तैयारी

10 मिनट के रिटर्न से एक ओर जहां ई-कॉमर्स कंपनियों की लॉजिस्टिक लागत बढ़ेगी वहीं, स्टोरेज भी मुश्किल होगा क्योंकि डार्क स्टोर्स में सीमित जगह होती है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अभी के लिए, 1 घंटे से लेकर कुछ दिनों के रिटर्न को जारी रखना बेहतर है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published : Oct 30, 2024 08:36 am IST, Updated : Oct 30, 2024 09:03 am IST
Product Returns/Exchange- India TV Paisa
Photo:FILE प्रोडक्ट रिटर्न/एक्सचेंज

ऑनलाइन खरीदारी करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। अगर आप कोई सामान किसी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से मंगाते हैं और वह पसंद नहीं आता है तो आप 10 मिनट में उसे रिटर्न या एक्सचेंज कर पाएंगे। ई-कॉमर्स कंपनियों ने अपनी सर्विस बेहतर करने के लिए इस दिशा में तैयारी शुरू कर दी है। मौजूदा समय में लोगों को सामान पसंद नहीं आने या प्रोडक्ट में डिफेक्ट होने पर रिटर्न या एक्सचेंज करने के लिए 7 दिन तक इंतजार करना होता है। आपको बता दें कि पिछले हफ्ते, ब्लिंकिट ने देश के चुनिंदा शहरों में 10 मिनट के भीतर कपड़ों और जूतों के लिए रिटर्न और एक्सचेंज की सुविधा शुरू की। विशेषज्ञों का कहना है कि क्यू-कॉमर्स कंपनियों को इस कदम से बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिल सकती है। 

कंपनियों पर बढ़ सकता है वित्तीय बोझ 

हालांकि, जानकारों का कहना है कि 10 मिनट में सामान को रिटर्न या एक्सचेंज करने की पहल शुरू करने से ई-कॉमर्स कंपनियों पर वित्तीय बोझ बढ़ सकता है। रिवर्स लॉजिस्टिक्स की उच्च लागत के कारण रिटर्न और एक्सचेंज लंबे समय से ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए एक समस्या है। ऐसे में 10 मिनट के रिटर्न से बोझ और बढ़ सकता है। फैशन और एक्सेसरीज़ में लगभग 20% से 30% रिटर्न और इलेक्ट्रॉनिक्स में 3% से 15% रिटर्न देखने को मिलता है। 

लॉजिस्टिक लागत बढ़ेगी और स्टोरेज भी होगा मुश्किल 

10 मिनट के रिटर्न से एक ओर जहां ई-कॉमर्स कंपनियों की लॉजिस्टिक लागत बढ़ेगी वहीं, स्टोरेज भी मुश्किल होगा क्योंकि डार्क स्टोर्स में सीमित जगह होती है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अभी के लिए, 1 घंटे से लेकर कुछ दिनों के स्लॉटेड रिटर्न को जारी रखना बेहतर है क्योंकि इससे स्टार्टअप्स को सकारात्मक ग्राहक अनुभव बनाए रखते हुए प्रक्रिया पर नियंत्रण मिलेगा। बार-बार रिटर्न देने से मार्जिन पर असर पड़ सकता है, लेकिन लचीले रिटर्न विंडो की पेशकश या कुछ श्रेणियों के लिए रिटर्न शुल्क लगाने जैसे अभिनव लागत को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं। सही रणनीतियों के साथ, त्वरित वाणिज्य उच्च-रिटर्न श्रेणियों की जटिलताओं का प्रबंधन करते हुए सुविधा प्रदान कर सकता है। Myntra जैसे प्लेटफ़ॉर्म वर्तमान में ज्यादा रिटर्न करने वाले ग्राहकों से प्रति ऑर्डर 199-299 रुपये का एक फ्लैट शुल्क लेते हैं और जब वे एक निश्चित संख्या में मुफ़्त रिटर्न समाप्त कर लेते हैं, तो उनसे प्रति रिटर्न 15-30 रुपये का शुल्क लिया जाता है।

Latest Business News

Google पर इंडिया टीवी को अपना पसंदीदा न्यूज सोर्स बनाने के लिए यहां
क्लिक करें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement