1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Independence Day 2022: अगले 25 साल में अमेरिका जैसा विकसित देश बनेगा भारत, PM Modi ने बनाया यह मास्टर प्लान

Independence Day 2022: अगले 25 साल में अमेरिका जैसा विकसित देश बनेगा भारत, PM Modi ने बनाया यह मास्टर प्लान

Independence Day 2022: अगले 25 साल में अमेरिका जैसा विकसित देश बनेगा भारत, PM Modi ने बनाया यह मास्टर प्लान Independence Day 2022: India will become a developed country like America in next 25 years, PM Modi made this master plan

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 15, 2022 10:46 IST
PM Modi- India TV Hindi News
Photo:PTI PM Modi

Independence Day 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले की प्राचीर से नौवीं बार देश को संबोधित करते हुए, भारत को अगले 25 साल में विकसित देश बनाने का आह्वान किया। भारत अभी विकासशील देशों की श्रेणी में है। विकसित देश यानी अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन जैसा बनाने का लक्ष्य पीएम मोदी ने लिया है। इससे देश की आर्थिक तरक्की होगी और लोगों के जीवन में खुशहाली आएगी। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत में निजी क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका का जिक्र करते हुए कहा कि देश दुनिया के लिए मैन्युफैक्चरिंग हब बन सकता है। इस पहल से रोजगार बढ़ेंगे जिससे लोगों की आय बढ़ेगी। इससे लोगों के रहन-सहन में सुधार आएगा।

25 साल देश के लिए काफी महत्वपूर्ण

प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि अगले 25 साल की यात्रा देश के लिए काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने इस ‘अमृत काल’ में विकसित भारत के साथ गुलामी की हर सोच से मुक्ति, विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता और नागरिकों द्वारा अपने कर्तव्य पालन के ‘पांच प्रण’ का आह्वान किया। मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान में निजी क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका का जिक्र करते हुए कहा कि भारत दुनिया के लिए विनिर्माण (मैन्युफैक्चरिंग हब) कर सकता है। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत पर जोर देते हुए इसे जनआंदोलन के रूप में आगे बढ़ाने का भी आह्वान किया।

पीएलआई का लाभ तेजी से ले रहे उद्योग

प्रधानमंत्री ने कहा, भारत विनिर्माण के क्षेत्र में इतिहास बना रहा है। अंतरिक्ष से लेकर ड्रोन विनिर्माण जैसे विभिन्न क्षेत्रों में ‘उत्पादन आधारित प्रोत्साहन’ (पीएलआई) योजना से हम दुनिया में विनिर्माण के प्रमुख केंद्र बन रहे हैं। लोग ‘मेक इन इंडिया’ के लिए भारत आ रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि छोटे किसानों, छोटे कामगारों और कारोबारियों का सामर्थ्यवान होना सक्षम भारत की गारंटी है। प्रधानमंत्री ने प्राकृतिक खेती पर जोर देते हुए कहा कि यह भारत को नई शक्ति देगी और हरित रोजगार सृजन के साथ रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे।

असंगठित क्षेत्रों को मजबूत बनाने पर जोर

उन्होंने सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों, रेहड़ी-पटरी वालों और असंगठित क्षेत्रों में काम करने वालों को मजबूत बनाने पर जोर दिया और कहा कि इससे औद्योगिक वृद्धि को गति मिलेगी। प्रधानमंत्री कहा कि सेमीकंडक्टर के उत्पादन, 5जी और आप्टिक फाइबर से शिक्षा, स्वास्थ्य को गति मिली है और आम लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव आया है। उन्होंने कहा, ‘‘5जी, चिप विनिर्माण के साथ हम डिजिटिल इंडिया के जरिये जमीनी स्तर पर व्यापक बदलाव ला रहे हैं।’’

Latest Business News

Write a comment
raju-srivastava