Wednesday, February 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LIC ने किया भारत का नाम रोशन, दुनिया की टॉप लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों में रैंकिंग जानेंगे तो होगा गर्व

LIC ने किया भारत का नाम रोशन, दुनिया की टॉप लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों में रैंकिंग जानेंगे तो होगा गर्व

एसएंडपी ग्लोबल इंटेलिजेंस द्वारा जारी नई रैंकिंग में कंपनियों को जीवन, दुर्घटना और स्वास्थ्य संबंधी बीमा के आधार पर स्थान दिया गया है। टॉप ग्लोबल लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों की लिस्ट में एशिया 17 स्थानों पर है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 05, 2023 22:44 IST
एलआईसी की रैंकिंग का महत्व काफी बढ़ा है।- India TV Paisa
Photo:FILE एलआईसी की रैंकिंग का महत्व काफी बढ़ा है।

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने भारत का नाम ऊंचा कर दिया है। एसएंडपी ग्लोबल इंटेलिजेंस द्वारा जारी नई रैंकिंग के मुताबिक, भारत का सरकारी स्वामित्व वाला जीवन बीमा निगम दुनिया में चौथा सबसे बड़ा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी बनकर उभरा है। लिस्ट में कंपनियों को 2022 में जीवन, दुर्घटना और स्वास्थ्य संबंधी बीमा के आधार पर स्थान दिया गया है, जो उनकी वित्तीय ताकत को दर्शाता है। IANS की खबर के मुताबिक,एलआईसी की रैंकिंग का महत्व इस तथ्य से पता चलता है कि अमेरिका स्थित सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी मेटलाइफ इंक, सबसे बड़े वैश्विक जीवन बीमाकर्ताओं की सूची में सातवें स्थान पर चला गया है। प्रूडेंशियल फाइनेंशियल इंक, अमेरिका में मुख्यालय वाली दूसरी सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है, जो रैंकिंग में आठवें स्थान पर है।

दुनिया की तीन सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनियां

खबर के मुताबिक, एसएंडपी वैश्विक रैंकिंग के मुताबिक, एलियांज एसई, चाइना लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी दुनिया की तीन सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनियां हैं। छह देशों की यूरोपीय कंपनियों ने जीवन और दुर्घटना और स्वास्थ्य बीमा के आधार पर टॉप-50 ग्लोबल लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों की लिस्ट में 21 स्थानों पर अपना दबदबा बनाया। यूरोप में ब्रिटेन इस सूची में सबसे अधिक कंपनियों का घर है, जहां सात मुख्यालय हैं। एलआईसी मार्केट कैप के मामले में काफी मजबूत कंपनी है।

एशिया 17 स्थानों पर

टॉप ग्लोबल लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों की लिस्ट में एशिया 17 स्थानों पर है, जो इसे दूसरे सबसे ज्यादा संख्या वाला क्षेत्र बनाता है। मुख्यभूमि चीन और जापान पांच कंपनियों के मुख्यालय के साथ एशिया में शीर्ष स्थान पर हैं। उत्तरी अमेरिका ने अमेरिका में स्थित आठ कंपनियों, कनाडा में दो और बरमूडा में दो कंपनियों के साथ सूची में 12 स्थान हासिल किए। व्यक्तिगत देश के आधार पर टॉप 50 की सूची में आठ के साथ अमेरिका में लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों की संख्या सबसे अधिक है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement