Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब भारत सरकार करेगी हर घर डिलीवरी, रेलवे और भारतीय डाक विभाग के इस मास्टर प्लान को मिली हरी झंडी

अब भारत सरकार करेगी हर घर डिलीवरी, रेलवे और भारतीय डाक विभाग के इस मास्टर प्लान को मिली हरी झंडी

Railway and Indian Postal Department: हर घर डिलीवरी सुनिश्चित करने के अपने बजट 2022-23 के वादे को पूरा करने के लिए भारत सरकार तैयार है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे और डाक विभाग के संयुक्त प्लान को हरी झंडी दिखा दी है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: February 17, 2023 6:34 IST
Railway and Indian Postal Department- India TV Paisa
Photo:FILE रेलवे और भारतीय डाक विभाग के इस मास्टर प्लान को मिली हरी झंडी

Doorstep Delivery: भारतीय डाक विभाग दुनिया का सबसे बड़ा डाक विभाग है, जिसके पास 55 हजार से अधिक डाकघर है। भारतीय रेलवे और भारतीय डाक विभाग ने संयुक्त रूप से रेल पोस्ट गति शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सेवा के तहत अपनी पहली पार्सल ट्रेन सेवा शुरू की है। रेलवे के अनुसार, ग्राहकों को डोर-टू-डोर पार्सल सेवा प्रदान करके यह सेवा पार्सल के परिवहन में गेम-चेंजर हो सकती है। दिल्ली के आईसीओडी ओखला से रेल पोस्ट गति शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सर्विस को गुरुवार को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने झंडी दिखाकर रवाना किया। यह भारतीय रेलवे और भारतीय डाक के बीच सहयोग बजट घोषणा 2022-23 का एक हिस्सा है। गुरुवार को यह चार सेक्टरों दिल्ली से कोलकाता, बेंगलुरु से गुवाहाटी, सूरत से मुजफ्फरपुर और हैदराबाद से हजरत निजामुद्दीन के बीच शुरू हो गई है। 

डोर स्टेप पिकअप और डिलीवरी होगी संभव

हालांकि, पहले चरण में कुल 15 क्षेत्रों को शामिल करने की योजना बनाई गई है। इस सेवा के मुख्य आकर्षण डोर स्टेप पिकअप और डिलीवरी, समयबद्ध ट्रेन सेवा, सस्ती टैरिफ, मोबाइल एप्लिकेशन, पैलेटाइजेशन ढके हुए और सीलबंद बक्सों के माध्यम से परिवहन, सेमी-केनाइज्ड हैंडलिंग, नुकसान के लिए कार्गो के घोषित मूल्य का 0.05 प्रतिशत पर बीमा क्षति सुविधा दी गई है। रेलवे के अनुसार ग्राहकों की पार्सल खेप को सुरक्षित रूप से संभालने के लिए, यह पहल पार्सल के अर्ध-यांत्रिक संचालन पर जोर देती है। इसके अलावा, आवश्यकता के अनुसार, तापमान नियंत्रित पार्सल वैन को उन खेपों के परिवहन के लिए उपलब्ध कराया जाएगा जिन्हें तापमान समायोजन की आवश्यकता होती है। इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए डाक और रेलवे के बीच संयुक्त मार्केटिंग टीम बनाई गई हैपहली बार प्रति किलो माल के हिसाब से प्रति किलोमीटर के हिसाब से टैरिफ निर्धारित किया गया है। 

इन चार दिनों ट्रेन भरेगी रफ्तार

रेल पोस्ट गति शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सेवा रेणिगुंटा से हजरत निजामुद्दीन तक सप्ताह में चार बार (सोमवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार) नियमित रूप से संचालित होगी और काचीगुडा, नागपुर, भोपाल और तुगलकाबाद से होकर गुजरेगी। मार्गस्थ स्टेशनों पर भी लदान और उतराई की सुविधा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement