Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारतीय दूरसंचार कंपनियां चीन के 5जी कॉल रूट का पालन करेंगी: सीएलएसए

भारतीय दूरसंचार कंपनियां चीन के 5जी कॉल रूट का पालन करेंगी: सीएलएसए

भारतीय मोबाइल फोन सेवा कंपनी चीन की 5जी और औद्योगिक इंटरनेट लाइन को फॉलो करेंगे। सीएलएसए लिमिटेड ने एक शोध रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: September 15, 2022 19:08 IST
Indian दूरसंचार कंपनियां...- India TV Paisa
Photo:PTI (FILE IMAGE) Indian दूरसंचार कंपनियां चीन के 5G कॉल रूट पालन करगी

भारतीय मोबाइल फोन (Indian Mobile Phone) सेवा कंपनी चीन (China) की 5जी और औद्योगिक इंटरनेट लाइन को फॉलो करेंगे। सीएलएसए लिमिटेड ने एक शोध रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो और भारती एयरटेल अपने बाजार को और मजबूत करेंगे और वित्त वर्ष 2025 के अंत तक 22-23 प्रतिशत ईबीआईटीए सीएजीआर वितरित करेंगे।

दो सबसे बड़े मोबाइल बेस

चीन और भारत के पास दुनिया के दो सबसे बड़े मोबाइल बेस हैं, जिसमें संयुक्त रूप से 2.78 अरब ग्राहक हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 में चीन द्वारा एसए 5जी (स्टैंडअलोन स्टैंडर्ड) लॉन्च करने के साथ दुनिया भर में 5जी की ओर तेजी आई।

शीर्ष ऑपरेटर चाइना मोबाइल के 5जी पैकेज उपयोगकर्ता अब इसके 967 मिलियन ग्राहकों में से 53 प्रतिशत हैं और नेटवर्क उपयोगकर्ता पिछले एक साल में दोगुने होकर 263 मिलियन हो गए हैं।

कमाई में आई 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी

सीएलएसए (CLSA) के अनुसार, 5जी माइग्रेशन ने प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (एआरपीयू) को 10 प्रतिशत बढ़ा दिया, जो उच्च डेटा उपयोग से प्रेरित था। एसए 5जी चीन के औद्योगिक इंटरनेट की नींव भी है, जो क्लाउड, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) और अन्य के नेतृत्व में अगला बड़ा बाजार चालक है। यह दूरसंचार कंपनियों के 2022 राजस्व में 13-27 प्रतिशत का योगदान करने के लिए वर्ष-दर-वर्ष 20-30 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है।

सीएलएसए ने कहा कि रिलायंस जियो एसए 5जी को लक्षित करता है जबकि भारती 5जी नॉन स्टैंडअलोन एक्सेस (एनएसए) अपने घने 4जी नेटवर्क का पुन: उपयोग करेगा। 5जी हैंडसेट पहले से ही स्मार्टफोन शिपमेंट का 30 प्रतिशत हिस्सा बनाते हैं और वित्त वर्ष 2025 तक 25 करोड़ तक पहुंच जाना चाहिए।

राजस्व में 5 से 9 अरब डॉलर का योगदान होने की उम्मीद

भारत में, शुरुआती 5जी मुद्रीकरण शीर्ष-अंत ग्राहकों, नेटवर्क क्षमता में उछाल और 5जी-आधारित उद्यम और फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (एफडब्ल्यूए) सेवाओं द्वारा संचालित होगा। रिपोर्ट में बताया गया है कि अकेले 5जी एफडब्ल्यूए से वार्षिक राजस्व में 5 से 9 अरब डॉलर का योगदान हो सकता है। इसके अलावा, 5जी रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के लिए बढ़ते एआरपीयू और बाजार-शेयर लाभ के साथ मेल खाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement