1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फेस्टिवल में जाना चाहते हैं घर तो IRCTC App के जरिए मिलेगी कंफर्म टिकट, बुक करने के लिए फॉलो करें स्टेप्स

फेस्टिवल में जाना चाहते हैं घर तो IRCTC App के जरिए मिलेगी कंफर्म टिकट, बुक करने के लिए फॉलो करें स्टेप्स

फेस्टिवल सीजन (Festival Season) शुरू हो चुका है।फेस्टिवल में घर जाना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आईआरसीटीसी ऐप के माध्यम से कैसे तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: September 28, 2022 15:59 IST
फेस्टिवल में IRCTC App के...- India TV Hindi
Photo:INDIA TV फेस्टिवल में IRCTC App के जरिए मिलेगी कंफर्म टिकट

Highlights

  • मोबाइल फोन में आईआरसीटीसी ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लें
  • उसमें आपसे जो भी जानकारी पूछी जा रही है उसे भरकर सेव कर लें।
  • स्लीपर की बुकिंग 11 बजे शुरू की जाती है।

फेस्टिवल सीजन (Festival Season) शुरू हो चुका है। नवरात्रों के बाद जल्द ही दीपावली आ जाएगी और लोग अपने घरों की तरफ रवाना होंगे। बहुत से लोग ट्रेन (Train ) से घर जाते हैं। कई ट्रेनों में तो इतनी भीड़ होती है कि लोग खड़े-खड़े अपनी यात्रा पूरी करते हैं।  आप भी फेस्टिवल में घर जाना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आईआरसीटीसी ऐप के माध्यम से कैसे तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। 

त्योहारों में जो रौनक घर पर होती है वो कहीं और नहीं होती। जो लोग बाहर काम करते हैं वो हर साल फेस्टिवल में अपने घर जाते हैं। जो लोग नहीं जा पाते उन्हें घर की बहुत याद आती है। फेस्टिवल सीजन शुरू हो चुका है। नवरात्रों के बाद जल्द ही दीपावली आ जाएगी और लोग अपने घरों की तरफ रवाना होंगे। बहुत से लोग ट्रेन से घर जाते हैं। कई ट्रेनों में तो इतनी भीड़ होती है कि लोग खड़े-खड़े अपनी यात्रा पूरी करते हैं।  

हालांकि समझदारी तो इसी में है कि अपनी टिकट पहले से बुक कर लें, लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसे भी है जो काम की वजह से टिकट कराना भूल जाते हैं। और ऐसी स्थिति में एक मात्र ऑप्शन तत्काल बुकिंग का बचता है, लेकिन इसमें जरूरी नहीं है कि आपको तत्काल कंफर्म टिकट मिल जाए। इसलिए आईआरसीटीसी से तत्काल टिकट बुक कराएं। ये एक बेहतर विकल्प है। आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं कि आईआरसीटीसी से कैसे बुक कर सकते हैं कंफर्म तत्काल टिकट।  

अगर आप भी फेस्टिवल में घर जाना चाहते हैं और आपके पास टिकट नहीं है तो आपको आईआरसीटीसी ऐप मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना पड़ेगा। इस ऐप के साथ साथ मास्टर लिस्ट फीचर का भी इस्तेमाल करना पड़ेगा। ये डेस्कटॉप साइट और मोबाइल फोन ऐप दोनों के लिए यूज कर सकते हैं। हालांकि मोबाइल फोन से आप इन ऐप्स की बुकिंग के लिए बेहतर इस्तेमाल कर पाएंगे। अब आपको सबसे पहले ये बताते हैं कि मास्टर लिस्ट फीचर क्या है और इसके क्या फायदे हैं

मास्टर लिस्ट फीचर के फायदे:

ये बहुत ही काम का फीचर है। इसकी मदद से यात्री अपनी डिटेल पहले ही भर कर रख सकते हैं ताकि बुकिंग के समय में डिटेल भरने में टाइम वेस्ट न हो। मास्टर लिस्ट फीचर टिकट बुक करते समय बहुत सारा वक्त बचाता है।

  • अब आते हैं इंपोर्टेंट प्वाइंट पर कि आईआरसीटीसी से तत्काल टिकट कैसे बुक करते हैं:
  • इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में आईआरसीटीसी ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लें।
  • डाउनलोड करने के बाद मास्टर लिस्ट फीचर को ऐड करने के लिए आईआरसीटीसी ऐप को ओपन कर लॉगिन कर लें।
  • इसके बाद लिस्ट में से माय मास्टर लिस्ट के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें।
  • उसमें आपसे जो भी जानकारी पूछी जा रही है उसे भरकर सेव कर लें।
  • जब तत्काल बुकिंग शुरू होने वाली होगी उससे कुछ मिनट पहले ऐप में लॉगिन करें।
  • लॉगिन करने के बाद आप अपना रूट सेलेक्ट करें और मास्टर लिस्ट के जरिए यात्री की डिटेल ऐड कर दें।
  • इसके बाद आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा। उसे सेलेक्ट कर लें। दिए गए ऑप्शन में से यूपीआई चुनें क्योंकि ये बहुत सारा समय बचाएगा और टिकट बुक कराने का चांस बढ़ जाएगा।

आपको बता दें कि अगर आप एसी बोगी के लिए टिकट बुक कर रहे हैं तो उसकी बुकिंग 10 बजे शुरू होती है। वहीं स्लीपर की बुकिंग 11 बजे शुरू की जाती है।

Latest Business News