Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IT Company: तीन महीने में ही कर्मचारियों को प्रमोशन और सैलरी बढ़ाएगी आईटी कंपनियां, जानिए, इस बदलाव की वजह

IT Company: तीन महीने में ही कर्मचारियों को प्रमोशन और सैलरी बढ़ाएगी आईटी कंपनियां, जानिए, इस बदलाव की वजह

IT Company: एक तरफ देश में बेरोजगारी है, लोगों को रोजगार (Job) नहीं मिल रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ आईटी कंपनियों (IT Company) में काम करने वाले Employee लगातार नौकरी छोड़ रहे हैं। कंपनी उन्हें रोकने के लिए ज्यादा सैलरी हाइक और प्रमोशन देने की तैयारी कर रही है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 31, 2022 14:55 IST
IT Company तीन महीने में देगी...- India TV Paisa
Photo:FILE IT Company तीन महीने में देगी Salary Hike और Promotion

Highlights

  • सबसे ज्यादा HCL से हुआ इस्तीफा
  • टैलेंट रोकने के लिए ज्यादा सैलरी हाइक और प्रमोशन देने की तैयारी
  • हर क्वार्टर में कंपनी देगी प्रमोशन

IT Company: एक तरफ देश में बेरोजगारी है, लोगों को रोजगार (Job) नहीं मिल रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ आईटी कंपनियों (IT Company) में काम करने वाले Employee लगातार नौकरी छोड़ रहे हैं। देश की सबसे बड़ी IT Service Company टाटा कंसल्टेंसी सर्विस (TCS), विप्रो (Wipro) और HCL ने अपने Employee को रोकने के लिए कई तरह की फैसिलिटी देने का ऐलान किया है। कंपनी अपने कर्मचारियों को बोनस देने के साथ हर तीन महीने पर सैलरी भी बढ़ाएगी।

कितने लोगों ने छोड़ी नौकरी

पिछले एक साल में TCS को छोड़कर जाने वाले Employee की दर 19.7% रही है। बता दें, कंपनी छोड़ने वाले Employee की दर को Attrition Rate कहा जाता है। यह दर पिछले 6 क्वार्टर में सबसे ज्यादा है। इससे पहले वाले क्वार्टर में 17.4 फीसदी कर्मचारियों ने कंपनी को अलविदा कहा था। वहीं अगर बात विप्रो (Wipro) की करें तो ये भी अपने उच्चतम स्तर 23.3% पर पहुंच गया है। इन तीनों बड़ी कंपनियों में से सबसे ज्यादा एट्रिशन रेट HCL का है। जहां जुन 2022 क्वार्टर में 23.8 फीसदी कर्मचारियों ने इस्तीफा दिया है। 

ज्यादा सैलरी हाइक और प्रमोशन देने की तैयारी

आईटी कंपनियों ने अपने यहां के टैलेंट को रोकने के लिए नई नीति पर काम करना शुरु कर दिया है। अब कर्मचारी को ज्यादा सुविधा मुहैया कराई जाएगी। वीप्रो के सीईओ और एमडी थियरी डेलापोर्टे (Thierry Delaporte) ने कहा है कि पहले कंपनी साल में प्रमोशन किया करती थी, लेकिन अब हर क्वार्टर में प्रमोशन करेगी। जिसको जुलाई 2022 से लागू किया जा रहा है। साथ ही कंपनी सिंतबर महीने में सैलरी भी बढ़ाएगी।

वर्क फ्रॉम होम की मांग ज्यादा

देश की ज्यादातर आईटी कंपनियां घर से ही काम करा रही है। इससे कंपनी के पैसे बच रहे हैं और एंप्लॉय की भी सेविंग हो रही है। कुछ कंपनियां हफ्ते में दो दिन ऑफिस से काम करने को बोल रही तो कोई Employee के इच्छानुसार ऑफिस आने की सुविधा दे रही है। इन सबके बीच अगर Employee को दूसरे कंपनी से अच्छे ऑफर मिलते हैं तो वो कंपनी छोड़ दे रहे हैं। ऐसा आईटी सेक्टर (IT Sector) में ज्यादा देखने को मिलता है। यहां स्किल्ड एम्पलाइज की डिमांड हमेशा बनी रहती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement