Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मेडीक्लेम पॉलिसी का कराना है रिन्यूअल, जान लें यह अहम बातें

Mediclaim Policy Renewal: इस बार मेडिक्‍लेम पॉलिसी रिन्यू करने से पहले जान लें जरूरी बातें

मेडीक्लेम पॉलिसी हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण होती है, वही अगर हम इसके रिन्युअल के समय कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो बाद में हमें बड़ा पछतावा होता है। आज हम आपको ऐसी बातें बताने वाले हैं, जिनका ध्यान आपको मेडीक्लेम पॉलिसी का रिन्युअल कराते समय रखना है, जिससे बाद में आपको पछतावा न हो।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 06, 2023 16:56 IST
Important information to Mediclaim policy renewal- India TV Paisa
Photo:CANVA मेडीक्लेम पॉलिसी को रिन्यू कराते समय इन बातों का रखना पड़ता है ध्यान , जानें इनके बारे में

Mediclaim Policy Renewal: मेडीक्लेम पॉलिसी हम सबके लिए अहम मायने रखती है, क्योंकि यह आपात स्थिति में हमारे मेडिकल खर्चो का ध्यान बेहतरी से रखती है। वहीं मेडीक्लेम पॉलिसी के अंतर्गत दुर्घटना या बीमारी होने पर अस्पताल का खर्च उठाना आदि आता है। वहीं मेडीक्लेम पॉलिसी लेने के बाद हमें इसे रिन्यू भी कराना होता है, वहीं रिन्यू कराने के दौरान ही कुछ लोग छोटी-छोटी गलतियां कर जाते हैं, जिनका पछतावा उन्हें बाद में होता है। वहीं आज हम आपको मेडीक्लेम पॉलिसी यानी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के रिन्युअल से जुड़ी अहम बातों के बारे में बतलाने जा रहें हैं। 

समय पर कराएं अपनी मेडीक्लेम पॉलिसी का रिन्युअल

हमें अपनी मेडीक्लेम पॉलिसी के रिन्युअल का समय बेहतर ढंग से याद होना चाहिए, क्योंकि अगर हम इसमें चूक करेंगे तो हमारे कई नुकसान होंगे। जहां समय रहते मेडीक्लेम पॉलिसी का रिन्युअल अगर हम नहीं कराते हैं तो इससे पॉलिसी समाप्त हो जाएगी, इसके साथ ही इससे जुड़े कवर के बेनिफिट भी हमें आगे नहीं मिलेंगे। ऐसे में हमें मेडीक्लेम पॉलिसी के रिन्युअल का समय ध्यान में रखना चाहिए।

मेडीक्लेम पॉलिसी रिन्यू कराते समय इस चीज को न छिपाएं 

अगर आपने मेडीक्लेम पॉलिसी ले रखी है, वहीं इसी दौरान आपको स्वयं में किसी नयी बीमारी का पता लगता है तो इस बात का उल्लेख आप मेडीक्लेम पॉलिसी के रिन्युअल के दौरान करें। वहीं अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बाद में आपकी ही परेशानियां बढ़ सकती हैं, ऐसे में इस अहम बात को आप मेडीक्लेम पॉलिसी के रिन्युअल के दौरान न भूलें। 

समय पर बढ़ाये इंश्योर्ड वैल्यू

बता दें कि रिन्युअल के समय ही आप मेडीक्लेम पॉलिसी के इंश्योर्ड वैल्यू को बढ़ा सकते हैं, क्योंकि जिस समय आपने मेडीक्लेम पॉलिसी ली थी उस समय इलाज की लागत और अन्य खर्चे कम हो सकते है। वहीं समय बीतने के साथ ही मेडिकल जरूरत और ट्रीटमेंट की लागत बढ़ जाती है, ऐसे में आपने मेडीक्लेम पॉलिसी जिस राशि पर ली होगी वह आगे नाकाफी साबित हो सकती है। ऐसे में आगे के भविष्य को देखकर हम समय पर इंश्योर्ड वैल्यू को बढ़ा लें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement