Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LIC के शेयर में तूफानी तेजी, शेयर ने छुआ 900 का स्तर; मार्केट कैप 1.8 लाख करोड़ बढ़ा

LIC के शेयर में तूफानी तेजी, शेयर ने छुआ 900 का स्तर; मार्केट कैप 1.8 लाख करोड़ बढ़ा

LIC Stock Price: एलआईसी के शेयर में तेजी देखी जा रही है। मंगलवार को शेयर 4.53 प्रतिशत की बढ़त के साथ 893.50 रुपये पर बंद हुआ।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: January 16, 2024 19:34 IST
LIC Share Price- India TV Paisa
Photo:INDIA TV LIC Share Price

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के शेयर में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। मंगलवार के कारोबारी सत्र के दौरान शेयर ने 900 रुपये का स्तर छुआ। एलआईसी की लिस्टिंग के बाद यह पहला मौका था, जब शेयर इस स्तर पर पहुंच गया। हालांकि, कारोबारी सत्र के अंत में शेयर 4.53 प्रतिशत की बढ़त के साथ 893.50 रुपये पर बंद हुआ। 

एलआईसी के शेयर में तेजी 

एलआईसी के शेयर में लिस्टिंग के बाद बड़ी गिरावट देखने को मिली थी और इसने 530 रुपये का न्यूनतम स्तर भी छुआ था। लेकिन नवंबर के महीने से शेयर में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। नंवबर में शेयर ने करीब 13 प्रतिशत का रिटर्न दिया था। अब तक शेयर 22.52 प्रतिशत का रिटर्न दे चुका है। इस महीने अब तक शेय 7.51 प्रतिशत बढ़ चुका है। 

मार्केट कैप 5.5 करोड़ से पार निकला 

शेयर की कीमत बढ़ने की वजह से एलआईसी के मार्केट कैप में भी तेज बढ़ोतरी हुई है। इसका मार्केट कैप नंबर में 3.80 लाख करोड़ के आसपास था। वहीं, नवंबर से तेजी आने के बाद शेयर का मार्केट कैप 1.84 लाख करोड़ बढ़कर 5.64 लाख करोड़ हो गया है। 

शेयर में तेजी की वजह 

एलआईसी के शेयर में तेजी की वजह सरकारी शेयरों को लेकर सकारात्मक रुझान होने के साथ कंपनी के बिजनेस को लेकर अपडेट भी है। कंपनी द्वारा नवंबर में एलआईसी जीवन उत्सव नाम से प्लान लाॉन्च किया गया था। वहीं, न्यूनतम 25 प्रतिशत हिस्सेदारी पब्लिक के बाद होने की बाध्यता से भी एलआईसी को राहत दे दी गई है। मौजूदा समय में रिटेल निवेशकों के पास एलआईसी का 2.4 प्रतिशत और डीआईआई के पास एक प्रतिशत हिस्सा है। वहीं, सरकार के पास 96.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बता दें, शेयर बाजार में सूचीबद्ध किसी भी कंपनी को कम से कम 25 प्रतिशत हिस्सेदारी पब्लिक को देनी होती है।चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में 2.02 लाख करोड़ रुपये की आय दर्ज की गई थी। इस दौरान कंपनी का मुनाफा 7,925 करोड़ रुपये रहा था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement