Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नौकरी चली गई और नहीं भर पा रहे हैं EMI, तो इन तरीकों से EMI का बोझ कर सकते हैं कम

नौकरी चली गई और नहीं भर पा रहे हैं EMI, तो इन तरीकों से EMI का बोझ कर सकते हैं कम

बैंक से पर्सनल होम या फिर कार लोन लेने के बाद लोग इसे हर महीने ईएमआई के रूप में चुकाना शुरू कर देते हैं। नौकरी जाने या फिर सैलरी कम होने के बाद हर महीने इसे दे पाना मुश्किल होता है। ऐसी स्थिति में ईएमआई की रकम को कम करवाने के अलावा सेटलमेंट भी कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 27, 2023 18:40 IST
Methods of reducing loan amount - India TV Paisa
Photo:CANVA EMI और कर्ज से छुटकारा पाने के आसन तरीके

जरूरत पड़ने पर लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से उधार पैसे लेते हैं। सैलरी मिलने और अन्य लोगों से जुगाड़ कर इस पैसे को वापस लौटा देते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग हैं जो बैंक से पर्सनल, होम या कार लोन लेते हैं। कितने रुपये तक लोन ले सकते अधिकतर मामले में या सैलरी के ऊपर डिपेंड करता है। लोग भी सैलरी के आधार पर ही एक निश्चित रकम को लोन के रूप में लेते हैं। लेकिन किसी वजह से नौकरी जाने या फिर सैलरी कम होने पर इस ईएमआई को पे करना मुश्किल होता है।

सैलरी के अनुसार कम करवाएं EMI 

अगर आपके भी नौकरी चली गई है या फिर किसी वजह से पहले जितना कमाई नहीं कर पा रहे हैं तो आप एक आसान तरीका अपना सकते हैं। दरअसल सैलरी के अनुसार ईएमआई सेटलमेंट करवाना संभव है। इसके लिए आपने जिस बैंक से भी लोन लिया है वहां संपर्क करें। लोन अमाउंट के अनुसार अभी तक आपने जितना कर्ज चुका दिया है उसे अलग कर ईएमआई की रकम को कम करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं इसके लिए कोई वैध डॉक्यूमेंट दिखाना जरूरी है।

लोन सेटलमेंट की भी है व्यवस्था

बैंक से रिक्वेस्ट करने के बावजूद भी अगर ईएमआई कम नहीं हो तो इसे एक बार में ही सेटलमेंट करवाने की भी प्रक्रिया है। दरअसल 3 बार समय पर ईएमआई पर नहीं कर पाने के कारण बैंक के अधिकारी आप पर एक्शन ले सकते हैं। ऐसी स्थिति आने से पहले ही उनसे सेटलमेंट के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। इसके अनुसार आप किसी अन्य व्यक्ति से पैसे लेकर एक साथ लोन अमाउंट को बैंक में जमा कर इस ईएमआई से हमेशा के लिए छुटकारा पाना काफी आसान है।

इस तरह फिर से कर सकते हैं लोन के लिए अप्लाई

आमतौर पर लोग समय पर ईएमआई नहीं दे पाते हैं। इसकी वजह क्रेडिट स्कोर कम की संभावना रहती है। इससे बचने के लिए ही लोग ईएमआई की रकम को कम करवाते हैं। इसके बाद धीरे-धीरे सैलरी के अनुसार पैसे बचत कर इसे पे कर बैंक से एनओसी ले सकते हैं। इसके अलावा सेटलमेंट करवाने के बाद भी एनओसी लिया जा सकता है। इसके आधार पर आप कभी भी दोबारा लोन ले सकेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement