Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. असम की इस चाय की कीमत है 99,999 रुपये प्रति किलो, नाम नहीं जानना चाहेंगे आप!

ये है भारत की सबसे महंगी चाय, कीमत 99,999 रुपये , नाम नहीं जानना चाहेंगे आप?

असम के डिब्रूगढ़ जिले की एक विशेष चाय की मंगलवार को 99,999 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर नीलामी की गई।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: December 15, 2021 12:34 IST
इस चाय की कीमत इतनी कि...- India TV Paisa
Photo:FILE

इस चाय की कीमत इतनी कि तिजारी में रखेंगे आप, बनी भारत की सबसे महंगी चाय

Highlights

  • डिब्रूगढ़ जिले की एक विशेष चाय 99,999 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर नीलाम
  • चाय की इस वैरायटी का नाम है ‘मनोहारी गोल्ड’। यह देश की सबसे महंगी चाय है
  • 2019 में जीटीएसी नीलामी में 50,000 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिकी थी

भारत में शायद ही ऐसा कोई हो जो चाय का शौकीन न हो, इसीलिए चाय को भारत का राष्ट्रीय पेय भी कहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय की चुस्की हर किसी के बजट में होती है। लेकिन यदि आपसे कहें कि चाय की एक वैरायटी ऐसी भी है जिसकी कीमत 1 लाख रुपये है तो आप शायद यकीन नहीं करेंगे। लेकिन यह सच है। 

असम के डिब्रूगढ़ जिले की एक विशेष चाय की मंगलवार को 99,999 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर नीलामी की गई। चाय की इस वैरायटी का नाम है ‘मनोहारी गोल्ड’। यह देश में किसी भी चाय की नीलामी में प्राप्त की अब तक की सबसे अधिक कीमत है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। 

गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (जीटीएसी) के सचिव प्रियनुज दत्ता ने कहा कि मनोहरी चाय बागान ने अपनी ‘मनोहारी गोल्ड’ किस्म चाय 99,999 रुपये में सौरभ चाय ट्रेडर्स को बेची। दत्ता ने कहा, ‘‘यह देश में चाय की बिक्री और खरीद में अब तक की सबसे ऊंची नीलामी कीमत है।’’ 

मनोहरी टी एस्टेट के मालिक राजन लोहिया ने कहा, ‘‘हम इस प्रकार की प्रीमियम गुणवत्ता वाली विशेष चाय के लिए उपभोक्ताओं और पारखी लोगों की उच्च मांग के आधार पर चाय का निर्माण करते हैं।’’ उन्होंने कहा कि चमकीले पीले रंग की चाय का स्वाद सुखद होता है, और इसे कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। 

2019 में 50000 रुपये में बिकी थी ये चाय

मनोहरी गोल्ड टी जुलाई, 2019 में जीटीएसी नीलामी में 50,000 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिकी थी, जो उस समय की उच्चतम नीलामी कीमत थी। हालांकि, यह रिकॉर्ड एक महीने के भीतर टूट गया, जब अरुणाचल प्रदेश के डोनी पोलो टी एस्टेट द्वारा निर्मित ‘गोल्डन नेडल्स टी’ और असम के डिकॉन टी एस्टेट की ‘गोल्डन बटरफ्लाई टी'’ जीटीएसी के अलग-अलग नीलामियों में 75,000 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिकीं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement