Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रेलवे में 3 लाख 15 हजार से ज्यादा पद खाली, जानिए किन-किन पदों पर पर कितनी रिक्तियां

रेलवे में 3 लाख 15 हजार से ज्यादा पद खाली, जानिए किन-किन पदों पर पर कितनी रिक्तियां

रेलवे मंत्रालय की ओर से गोड़ को जो जानकारी मुहैया कराई गई है उसके मुताबिक भारतीय रेलवे के ग्रुप सी में एक नवंबर (प्रोवीजनल) तक 312944 पद रिक्त थे।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 29, 2022 18:33 IST
रेलवे - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO रेलवे

देश में इन दिनों रोजगार की चर्चा जोरों पर हैं। हर युवा का सपना होता है बेहतर नौकरी हासिल करना और अगर सरकारी हो तो फिर क्या कहने। सरकारी में भी रेलवे की नौकरी सबसे उम्दा मानी गई है। क्या आपको पता है कि रेलवे के अलग-अलग विभाग में 3 लाख 15 हजार 962 पद रिक्त हैं। यह जानकारी सूचना के अधिकार से मिली है। मध्यप्रदेश के नीमच जिले के सूचना के अधिकार के कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने जानना चाहा था कि आखिर रेलवे में वर्तमान में कितने पद रिक्त हैं। इसके लिए उन्होंने रेलवे मंत्रालय में एक आवेदन लगाकर सूचना के अधिकार के तहत रिक्त पदों की जानकारी चाहिए। जो जानकारी सामने आई है वह बताती है कि रेलवे में बड़ी संख्या में पद रिक्त हैं।

ग्रुप सी के 30 लाख से ज्यादा पद खाली 

रेलवे मंत्रालय की ओर से गोड़ को जो जानकारी मुहैया कराई गई है उसके मुताबिक भारतीय रेलवे के ग्रुप सी में एक नवंबर (प्रोवीजनल) तक 312944 पद रिक्त थे। इसी तरह गौड़ को 27 दिसंबर को रेलवे मंत्रालय से मिले एक अन्य जवाब में बताया गया है कि 15 सितंबर की स्थिति में ग्रुप ए के 2092 और ग्रुप बी के 926 पद रिक्त थे।इस तरह अगर हम देखते हैं तो रेलवे में तीनों ग्रुप में कुल 3 लाख 15 हजार 9 सौ 62 पद रिक्त हैं।

सरकारी विभागों में 9 लाख से अधिक पद खाली

इससे पहले सरकार की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि विभिन्न सरकारी विभागों में 9 लाख से अधिक पद खाली हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में बताया था कि केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में ग्रुप A, ग्रुप B, ग्रुप C के 9 लाख 79 हजार 327 पद खाली है। केंद्रीय राज्य मंत्री ने विस्तार पूर्वक बताया कि ग्रुप ए में 23, 584 पद खाली हैं, ग्रुप B में 1 लाख 18 हजार 807 पद रिक्त है और सबसे अधिक सीमा 8 लाख 36 हजार 939 स्थान खाली पड़े हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement