Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आधे से अधिक अमीर भारतीय इस साल खरीदना चाहते हैं ये सारे सामान, द वेल्थ रिपोर्ट 2023 से मिली जानकारी

आधे से अधिक अमीर भारतीय इस साल खरीदना चाहते हैं ये सारे सामान, द वेल्थ रिपोर्ट 2023 से मिली जानकारी

इसके बाद क्लासिक कारों का स्थान था जिनका मूल्य सूचकांक, 2022 के दौरान 25 प्रतिशत बढ़ा। मसलन, एक मर्सिडीज-बेंज उलेनहॉट कूपे कार 14.3 करोड़ डॉलर में बेची गई जो अब तक की सबसे महंगी कार का रिकॉर्ड है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 01, 2023 22:00 IST
अमीर - India TV Paisa
Photo:PTI अमीर

भारत में आधे से अधिक अत्यधिक अमीर लोग वर्ष 2023 में शौक से जुड़े निवेश के लिए कला के साथ घड़ियों और लग्जरी हैंडबैग जैसे महंगे सामान खरीद सकते हैं। रियल एस्टेट सलाहकार नाइट फ्रैंक ने बुधवार को ‘द वेल्थ रिपोर्ट 2023’ जारी करते हुए यह संभावना जताई। इसके मुताबिक, शौक एवं जुनून आधारित निवेश गतिविधियों पर नजर रखने वाला सूचकांक वर्ष 2022 में 16 प्रतिशत की दर से बढ़ा। इसमें कलात्मक उत्पाद 29 प्रतिशत रिटर्न के साथ सबसे आगे रहे। 

महंगी कार खरीदने पर ही जोर

इसके बाद क्लासिक कारों का स्थान था जिनका मूल्य सूचकांक, 2022 के दौरान 25 प्रतिशत बढ़ा। मसलन, एक मर्सिडीज-बेंज उलेनहॉट कूपे कार 14.3 करोड़ डॉलर में बेची गई जो अब तक की सबसे महंगी कार का रिकॉर्ड है। लग्जरी सूचकांक सूची में घड़ियां भी 18 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न के साथ पसंदीदा निवेश बनी रहीं। इसके बाद लग्जरी हैंडबैग, शराब और आभूषणों के स्थान रहे। इस मौके पर नाइट फ्रैंक ने ‘एटिट्यूड्स सर्वे’ भी जारी किया। इसके मुताबिक, भारत में लगभग 53 प्रतिशत अत्यधिक धनवान इस साल कलाकृतियों में निवेश कर सकते हैं।

आभूषण खरीदना भी पसंद 

लग्जरी घड़ियों और लग्जरी हैंडबैग के साथ आभूषणों में भी निवेश करने की संभावना है। क्लासिक कारें शौक को पूरा करने के लिए निवेश की सूची में पांचवें स्थान पर हैं। करीब 29 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने इस साल क्लासिक कार खरीदने की मंशा जताई। नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा, भारत के अमीरों का हमेशा सभी श्रेणियों में संग्रहणीय वस्तुओं के लिए एक आकर्षण रहा है। भारतीय अमीर सक्रिय रूप से निवेश अवसरों की तलाश कर रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement