Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुकेश अंबानी बोले- 2047 तक भारत होगा 40 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी, इन 5 सेक्टर्स पर कंपनी का फोकस

Reliance Family Day: मुकेश अंबानी बोले- 2047 तक भारत होगा 40 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी, इन 5 सेक्टर्स पर कंपनी का फोकस

अंबानी ने अपने बेटे आकाश अंबानी और बेटी ईशा अंबानी के नेतृत्व की भी सराहना की, जो क्रमशः रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने इस मौके पर 5 प्र​मुख सेक्टर्स का भी जिक्र किया, जिस पर आने वाले 25 वर्षों में कंपनी का फोकस होगा।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 29, 2022 12:45 IST
Mukesh Ambani- India TV Paisa
Photo:FILE Mukesh Ambani

Reliance Family Day 2022: देश के सबसे प्रतिष्ठित कारोबारी समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के प्रमुख मुकेश अंबानी ने भरोसा जताया है कि भारत की आजादी की 100वीं सालगिरह पर देश  40 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बन सकता है। रिलायंस फैमिली डे के मौके पर रिलायंस परिवार को अपने वर्चुअल संबोधन में मुकेश अंबानी ने कहा कि 5000 साल पुरानी सभ्यता वाले भारत के लिए आने वाले 25 वर्ष बड़े बदलाव लेकर आने वाले हैं। 

'वट वृक्ष' की तरह बढ़ती रहेगी कंपनी

मुकेश अंबानी ने फैमिली डे के मौके पर कहा कि 45 साल पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरू भाई अंबानी ने इस वट वृ​क्ष का बीज रोपा था। यह कंपनी 'बरगद के पेड़' की तरह बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा, रिलायंस इंडस्ट्रीज के इस वट वृक्ष की शाखाएं और भी व्यापक रूप से फैलेंगी और जड़ें और गहरी होंगी। 

इन पांच सेक्टर्स पर होगा रिलायंस का फोकस

अंबानी ने अपने बेटे आकाश अंबानी और बेटी ईशा अंबानी के नेतृत्व की भी सराहना की, जो क्रमशः रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने इस मौके पर 5 प्र​मुख सेक्टर्स का भी जिक्र किया, जिस पर आने वाले 25 वर्षों में कंपनी का फोकस होगा। 

1. 5G टेलिकॉम

मुकेश अंबानी ने कहा कि आकाश अंबानी की लीडरशिप में रिलायंस का 5G बहुत ही कम समय में पूरे देश में फैल रहा है। उन्होंने कहा कि 2023 के अंत तक पूरे देश में जियो 5G का नेटवर्क होगा। यह रफ्तार दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा है। 5G के साथ अब हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कोई भी भारतीय उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा, उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा और उच्च उत्पादकता वाली आर्थिक गतिविधियों तक पहुंच से वंचित नहीं रहेगा।

2. रिटेल सेक्टर 

अंबानी ने जिस दूसरे सेक्टर का जिक्र किया वह है रिटेल सेक्टर, जिसका नेतृत्व ईशा अंबानी कर रही हैं। मुकेश अंबानी ने दावा किया कि ईशा के नेतृत्व में, आरआईएल का रिटेल कारोबार "तेजी से बढ़ा है"। रिलायंस रिटेल ने पिछले साल दो लाख से अधिक नए रोजगार सृजित किए हैं, इसी के साथ यह भारत के प्रमुख नियोक्ताओं में से एक बन गया है। रिलायंस रिटेल की मदद से हमारे नौजवानों के पास अधिक रोजगार होंगे। हमारे किसानों की आय अधिक होगी। हमारे एसएमई और बड़े निर्माता अधिक उत्पादक बनेंगे। और हमारे व्‍यापारी-भागीदार और समृद्ध होंगे।

3. O2C कारोबार 

O2C यानि आइल टु बिजनेस रिलायंस का मूल कारोबार है। मुकेश अंबानी ने कहा कि हम नई क्षमताओं के साथ O2C व्यवसाय में अपनी लीडरशिप पोजिशन को आगे भी बनाए रखेंगे। उन्होंने कहा कि ई एंड पी सेगमेंट में, हमारी टीम भारत के लिए ऊर्जा सुरक्षा प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। उन्होंने कहा कि रिलायंस मीडिया और मनोरंजन व्यवसाय और डिजिटल सेवाओं के साथ इसके एकीकरण को लेकर उत्साहित है। जो उद्योग को पूरी तरह से बदल देगा। 

4. न्यू एनर्जी 

मुकेश अंबानी ने ​कहा कि न्यू एनर्जी, रिलायंस का सबसे नया स्टार्ट-अप व्यवसाय है, जिसमें न केवल कंपनी या देश, बल्कि पूरी दुनिया को बदलने की क्षमता है। यह दर्शाता है कि हम दुनिया की परवाह करते हैं, और हम विश्व के सभी लोगों का ध्यान रखते हैं। अनंत अंबानी के इस आगामी नेक्स्ट-जेन बिजनेस से जुड़ने के साथ, हम जामनगर में अपनी गीगा फैक्ट्रियों को तैयार करने की दिशा में तेजी से प्रगति कर रहे हैं। भारत का सबसे बड़ा और सबसे मूल्यवान कॉर्पोरेट होने से, रिलायंस अब भारत का 'ग्रीनस्ट' कॉर्पोरेट बनने की राह पर है।

5. रिलायंस फाउंडेशन 

2023 भी रिलायंस फाउंडेशन के लिए बदलाव का वर्ष होगा। नीता अंबानी के नेतृत्व में, रिलायंस फाउंडेशन शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, खेल, महिला सशक्तिकरण और पारिस्थितिक संरक्षण में और भी अधिक महत्वाकांक्षी नई पहलों पर काम कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement