Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नेपाल में भारतीय करेंसी को नेपाली रुपये में चेंज करने की जरूरत नहीं होगी, इस तरह आसानी से कर पाएंगे पेमेंट

नेपाल में भारतीय करेंसी को नेपाली रुपये में चेंज करने की जरूरत नहीं होगी, इस तरह आसानी से कर पाएंगे पेमेंट

रिपोटरें के अनुसार, दोनों पड़ोसियों ने इस उद्देश्य के लिए एक समझौता किया है और दस्तावेज पर दोनों देशों के अधिकारियों के हस्ताक्षर का इंतजार है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 11, 2023 12:38 IST
नेपाल - India TV Paisa
Photo:FILE नेपाल

नेपाल और भारत ई-वॉलेट का उपयोग कर सीमा पार डिजिटल भुगतान के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हैं, जिससे मुद्रा संबंधी बाधाओं को दूर कर व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। नेपाली मीडिया की खबरों के मुताबिक इस महीने प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की भारत यात्रा के दौरान इस सौदे पर हस्ताक्षर हो सकता है। यह समझौता नेपाल में भारतीय पर्यटकों को भारतपे, फोनपे, गूगल पे और पेटीएम जैसे भारतीय ई-वॉलेट का उपयोग कर डिजिटल भुगतान करने की अनुमति देगा।

दोनों देशों के अधिकारियों के हस्ताक्षर का इंतजार

रिपोटरें के अनुसार, दोनों पड़ोसियों ने इस उद्देश्य के लिए एक समझौता किया है और दस्तावेज पर दोनों देशों के अधिकारियों के हस्ताक्षर का इंतजार है। काठमांडू में नई दिल्ली के राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने हाल ही में एक कार्यक्रम में कहा था कि नेपाल में प्रस्तावित भारतीय डिजिटल भुगतान सेवा से उसके यात्रा और पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। कोविड-19 महामारी से पहले किए गए एक थलचर भारतीय विजिटर्स के सर्वेक्षण से पता चला है कि आने वाले भारतीय पर्यटकों के ठहरने की औसत अवधि 5.8 दिन थी। प्रति विजिटर औसत व्यय 11,310 रुपये था।

पैसे बदलने की आवश्यकता नहीं होगी

भारतीय मीडिया रिपोटरें के अनुसार, नेपाल की यात्रा करने का लाभ यह है कि किसी को पैसे बदलने की आवश्यकता नहीं होगी। पर्यटन उद्यमियों का कहना है कि डिजिटल भुगतान सेवाओं के शुरू होने से नेपाल में भारतीय पर्यटकों और कारोबारियों के लिए बड़ी मात्रा में नकदी ले जाने की परेशानी खत्म हो जाएगी। पिछले मई में, पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर गेटवे पेमेंट सर्विस ने नेपाल में पहली बार इंटर-ऑपरेबल और मोबाइल-फस्र्ट टेक्नोलॉजी पर आधारित एक क्रॉस-बॉर्डर पेमेंट सिस्टम शुरू किया था।

मनम इन्फोटेक के साथ हाथ मिलाया

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और इसकी अंतरराष्ट्रीय शाखा इंटरनेशनल पेमेंट्स ने नेपाल में एकीकृत भुगतान इंटरफेस स्थापित करने के लिए गेटवे पेमेंट सर्विस और मनम इन्फोटेक के साथ हाथ मिलाया था। प्रणाली बड़े डिजिटल सामानों के लिए भुगतान सक्षम करेगी और नेपाल में इंटर-ऑपरेबल रीयल-टाइम व्यक्ति-से-व्यक्ति (पी2पी) और व्यापारी भुगतान लेनदेन (पी2एम) को बढ़ावा देगी। एकीकृत भुगतान इंटरफेस एक रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली है जो भारत में व्यक्ति-से-व्यक्ति और व्यक्ति-से-व्यापारी लेनदेन सरल और सुरक्षित रूप से प्रदान करती है।

क्यूआर के माध्यम से भुगतान करने की अनुमति नहीं

प्रणाली वर्तमान में पारस्परिक आधार पर नहीं है और नेपालियों को भारत की यात्रा के दौरान भारत-क्यूआर के माध्यम से भुगतान करने की अनुमति नहीं है। हाल ही में, नेपाल राष्ट्र बैंक के गवर्नर महा प्रसाद अधिकारी ने पारस्परिक लाभ के लिए सीमा पार और क्यूआर भुगतान प्रणाली शुरू करने के लिए भारत और नेपाल के बीच फिनटेक पर अधिक सहयोग की आवश्यकता को रेखांकित किया था। उन्होंने कहा, "हम बुनियादी ढांचे को साझा करने और साइबर से संबंधित जोखिमों को कम करने के लिए नेपाली और भारतीय निजी फिनटेक कंपनियों के बीच सहयोग की उम्मीद कर रहे हैं, जिससे दोनों देशों को फायदा हो सकता है।"

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement