Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आ गई नोएडा के बिल्डरों की शामत, खरीदारों का हक दिलाने के लिए DM ने उठाया यह बड़ा कदम

आ गई नोएडा के बिल्डरों की शामत, खरीदारों का हक दिलाने के लिए DM ने उठाया यह बड़ा कदम

प्रशासन कई अन्य बिल्डरों की संपत्तियों को भी नीलामी कराने की तैयारी कर रहा है। उप-जिलाधिकारी दादरी आलोक गुप्ता ने बताया कि पिछले माह जिला प्रशासन ने 101 बिल्डरो से यूपी रेरा की आरसी का 503 करोड़ रुपये वसूलने का अभियान शुरू किया था।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 12, 2023 6:48 IST
वेव मेगा सिटी सेंटर- India TV Paisa
Photo:FILE वेव मेगा सिटी सेंटर

नोएडा के बिल्डरों के टालमटोल रवैया से परेशान उत्तर प्रदेश रियल एस्टेट रेग्युलिटरी अथॉरिटी (उप्र रेरा) ने डिफॉल्टर बिल्डरों की संपत्ति नीलाम करने का ऐलान किया है। इस के तहत जिला प्रशासन वेव मेगा सिटी सेंटर बिल्डर के कुर्क किए गए 111 फ्लैट और दुकानों की नीलामी करेगा। उत्तर प्रदेश भूसंपदा विनियामक प्राधिकरण (उप्र रेरा) के रिकवरी सर्टिफिकेट (आरसी) का पैसा नहीं देने पर प्रशासन ने बिल्डर की इन संपत्तियों को कुर्क किया है। पहले चरण में 29 मई को 38 फ्लैट और दुकानों को नीलाम कराया जाएगा। यह नीलामी सामान्य नीलामी की तरह से होगी, इसकी ई-नीलामी नहीं की जाएगी। बाकी संपत्ति का मूल्यांकन कराया जा रहा है। बिल्डर पर यूपी रेरा की आरसी का 123.55 करोड़ रुपये बकाया है। 

दूसरे बिल्डरों की संपत्ति नीलाम होगी 

वहीं, प्रशासन कई अन्य बिल्डरों की संपत्तियों को भी नीलामी कराने की तैयारी कर रहा है। उप-जिलाधिकारी दादरी आलोक गुप्ता ने बताया कि पिछले माह जिला प्रशासन ने 101 बिल्डरो से यूपी रेरा की आरसी का 503 करोड़ रुपये वसूलने का अभियान शुरू किया था। सभी बिल्डरों के घर व कार्यालयों पर मुनादी कराकर 24 घंटे का समय दिया गया था, लेकिन बिल्डरों पर उसका असर नहीं हुआ। इसके बाद प्रशासन ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने वेव मेगा सिटी सेंटर प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ बड़ी कार्रवाई शुरू की है। दादरी तहसील में बिल्डर पर यूपी रेरा की आरसी का 123.55 करोड़ रुपये बकाया है। बार-बार नोटिस के बाद भी बिल्डर पैसा जमा नहीं कर रहा है। आरसी का पैसा वसूलने के लिए प्रशासन बिल्डर की 111 संपत्ति को कुर्क कर चुका है। अब प्रशासन ने कुर्क संपत्ति को नीलाम करने का फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि पहले चरण में 38 संपत्तियों को नीलाम कराया जाएगा। इनकी नीलामी 29 मई को होगी। इन 38 संपत्तियों की कीमत करीब 40 करोड़ रुपये है। नीलामी सफल होने से प्रशासन को बड़ी धनराशि मिलेगी। 

खरीदारों का पैसा लौटाया जाएगा 

उस धनराशि से खरीदारों का पैसा लौटाया जाएगा। बिल्डर की बाकी 73 संपत्ति का सब रजिस्ट्रार से मूल्यांकन कराया जा रहा है। मूल्यांकन होने के बाद उन संपत्तियों को भी नीलाम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कई अन्य बिल्डरों की कुर्क संपत्ति को भी नीलाम किया जाएगा। उनकी संपत्ति का भी मूल्यांकन कराया जा रहा है। मूल्यांकन होने के बाद नीलामी की तिथि अगले सप्ताह में घोषित कर दी जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement