Wednesday, May 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेरिका भी हमसे पीछे... इस मामले में दुनिया में टॉप-2 पर रहीं भारतीय कंपनियां, यह लिस्ट देख खुश हो जाएंगे आप

अमेरिका भी हमसे पीछे... इस मामले में दुनिया में टॉप-2 पर रहीं भारतीय कंपनियां, यह लिस्ट देख खुश हो जाएंगे आप

साल 2023 में दुनिया में सबसे अधिक कमर्शियल एयरक्राफ्ट्स का ऑर्डर इंडिगो ने दिया था। इसने 500 एयरक्राफ्ट्स का ऑर्डर दिया था। 470 एयरक्राफ्ट्स के साथ एयर इंडिया दूसरे स्थान पर रही।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 17, 2024 16:22 IST
कमर्शियल...- India TV Paisa
Photo:REUTERS कमर्शियल एयरक्राफ्ट्स ऑर्डर

चाहे दुनिया में सबसे अधिक वैल्यूएशन वाली कंपनियों की बात हो या सबसे इनोवेटिव कंपनियों की बात हो, अमेरिका टॉप पर बना रहता है। दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से अधिकतर अमेरिका की हैं। लेकिन वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स ने एक ऐसी लिस्ट जारी की है, जिसमें पहले और दूसरे स्थान पर भारत की कंपनियां हैं। यह लिस्ट साल 2023 में सबसे ज्यादा कमर्शियल एयरक्राफ्ट (Commercial Aircraft) ऑर्डर करने वाली कंपनियों की है। साल 2023 में भारतीय एयरलाइन्स ने बड़ी संख्या में कमर्शियल एयरक्राफ्ट के ऑर्डर दिये थे।

इंडिगो ने ऑर्डर किये सबसे ज्यादा कमर्शियल एयरक्राफ्ट

साल 2023 में दुनिया में सबसे ज्यादा कमर्शियल एयरक्राफ्ट के ऑर्डर इंडिगो (IndiGo) द्वारा दिये गए थे। गुरुग्राम मुख्यालय वाली इस एयरलाइन ने 500 कमर्शियल एयरक्राफ्ट्स का ऑर्डर दिया था। इसके बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी भारतीय एयरलाइन ही रही। टाटा ग्रुप (Tata Group) के स्वामित्व वाली एयर इंडिया (Air India) ने साल 2023 में 470 कमर्शियल एयरक्राफ्ट्स का ऑर्डर दिया था।

तीसरे स्थान पर रही US की साउथवेस्ट एयरलाइन्स

 

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर अमेरिका की साउथवेस्ट एयरलाइन्स रही है। इसने 156 एयरक्राफ्ट्स का ऑर्डर दिया था। इस तरह यह ऑर्डर इंडिगो और एयर इंडिया द्वारा दिये गए ऑर्डर की तुलना में काफी छोटा है। चौथे स्थान पर दुबई की Emirates रही, जिसने 156 कमर्शियल एयरक्राफ्ट्स का ऑर्डर दिया था। पांचवें स्थान पर 150 एयरक्राफ्ट्स के साथ आयरलैंड की Ryanair रही, जिसने 150 एयरक्राफ्ट्स का ऑर्डर दिया था।

आठवें स्थान पर कतर एयरवेज

लिस्ट में छठे स्थान पर अमेरिका की यूनाइटेड एयरलाइन्स रही, जिसने 2023 में 110 कमर्शियल एयरक्राफ्ट्स का ऑर्डर दिया था। सातवें स्थान पर हंगरी की Wizz Air रही, जिसने 75 एयरक्राफ्ट्स का ऑर्डर दिया था। आठवें स्थान पर 73 एयरक्राफ्ट्स के ऑर्डर के साथ कतर एयरवेज रही। इसके बाद नौवें पर सन एक्सप्रेस (45), दसवें पर  Avolon रही।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement