Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पाकिस्तान के नाम लगा यह एक और बट्टा, पूरे एशिया में सबसे खराब हैं हालात

Pakistan Economic Crisis : पाकिस्तान के नाम लगा यह एक और बट्टा, पूरे एशिया में सबसे खराब हैं हालात

Pakistan Economic Crisis : पाकिस्तान में महंगाई दर पूरे एशिया में सबसे अधिक हैं। यहां जीवन-यापन करना एशिया में सबसे मुश्किल है।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 13, 2024 16:19 IST
पाकिस्तान में महंगाई- India TV Paisa
Photo:REUTERS पाकिस्तान में महंगाई

Pakistan Economic Crisis : पड़ोसी देश पाकिस्तान की हालत दिनों-दिन खराब होती जा रही है। पाकिस्तान में जीवन-यापन की लागत पूरे एशिया में सबसे अधिक है। इसका कारण है पाकिस्तान में सातवें आसमान पर पहुंच चुकी महंगाई। पाकिस्तान में महंगाई दर (Inflation rate in Pakistan) 25 फीसदी पर पहुंच चुकी है। एशियाई विकास बैंक यानी एडीबी (ADB) की ताजा रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। मनीला में गुरुवार को जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था 1.9 फीसदी की दर से बढ़ सकती है। 

एशिया में सबसे अधिक महंगाई पाकिस्तान में

एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि एशियाई विकास परिदृश्य ने अगले वित्त वर्ष के लिए एक निराशाजनक तस्वीर पेश की है। इस दौरान 15 फीसदी महंगाई दर और 2.8 फीसदी ग्रोथ रेट का अनुमान लगाया गया है। एडीबी ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में पाकिस्तान में महंगाई की दर 25 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो पूरे एशिया में सबसे अधिक है। इस तरह एशिया में सबसे अधिक महंगाई पाकिस्तान में है। पाकिस्तान लंबे समय से महंगाईजनित मंदी के दौर में है और विश्व बैंक ने भी पिछले सप्ताह कहा था कि महंगाई के कारण यहां एक करोड़ लोग गरीबी के जाल में फंस सकते हैं।

9.8 करोड़ लोग गरीबी में जी रहे

पाकिस्तान में लगभग 9.8 करोड़ लोग पहले से ही गरीबी में जी रहे हैं। हाल ही में विश्व बैंक ने भी कहा है कि पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति बिगड़ रही है। उसने आगाह किया कि नकदी संकट से जूझ रहे देश में एक करोड़ से अधिक लोग गरीबी रेखा के नीचे जा सकते हैं। विश्व बैंक की यह आशंका 1.8 प्रतिशत की सुस्त आर्थिक वृद्धि दर के साथ बढ़ती महंगाई पर आधारित है। पाकिस्तान में गरीबी की दर लगभग 40 प्रतिशत पर बनी हुई है। रिपोर्ट में गरीबी रेखा के ठीक ऊपर रह रहे लोगों के नीचे आने के जोखिम को बताया गया। वर्ल्ड बैंक ने कहा कि गरीबों और हाशिये पर खड़े लोगों को कृषि उत्पादन में अप्रत्याशित लाभ से फायदा होने की संभावना है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement