Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कर्ज में डूबे पाकिस्तान के लिए आफत बनी नकली करेंसी, अब छापेगा नए नोट

कर्ज में डूबे पाकिस्तान के लिए आफत बनी नकली करेंसी, अब छापेगा नए नोट

पाकिस्तान ने नकली नोटों पर रोक लगाने के लिए नए बैंकनोट छापने की घोषणा की है। इसके बाद पाकिस्तान में ऐसी चर्चाएं चल रही हैं कि सरकार नोटबंदी भी करने वाली है या नहीं।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: January 30, 2024 13:45 IST
पाकिस्तान छापेगा नए...- India TV Paisa
Photo:FILE पाकिस्तान छापेगा नए नोट

पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने नए बैंकनोट छापने की घोषणा की है। बैंक ने कहा कि मार्च 2024 तक आधुनिक सुरक्षा फीचर्स के साथ नोट छापे जाएंगे। पाक सरकार ने नकली नोटों पर रोक लगाने, नकदी की कमी को दूर करने और देश की करेंसी की विश्वसनीयता को बढ़ाने के लिए यह फैसला लिया है। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के गवर्नर जमील अहमद ने पत्रकारों को बताया कि नए नोट सुरक्षा की अंतरराष्ट्रीय स्तर की उन्नत तकनीक से लैस होंगे। पाकिस्तानी मुद्रा को आधुनिक बनाने के लिए इसमें विशिष्ट सुरक्षा संख्या तथा डिजाइन का इस्तेमाल होगा।

धीरे-धीरे होगा बदलाव

अहमद ने कहा, 'यह बदलाव धीरे-धीरे किया जाएगा, ताकि पाकिस्तान में सार्वजनिक स्तर पर कोई समस्या न खड़ी हो, जैसा कि अतीत में कुछ अन्य देशों में देखा गया है।' हालांकि, कुछ वित्तीय विशेषज्ञों इस बात पर आश्चर्य जताया है। उन्होंने सवाल किया कि क्या नकली नोट की समस्या तथा काले धन बाजार से निपटने के लिए 5,000 रुपये या उच्च मूल्य वर्ग के नोट का डीमोनेटाइजेशन भी किया जा सकता है? विशेषज्ञों के अनुसार, नकदी की कमी से जूझ रही पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था काले धन के अवैध इस्तेमाल से काफी प्रभावित है। यह काला धन उच्च मूल्यवर्ग के नोट के प्रचलन के कारण आसान होता है।

क्या नोटबंदी भी होगी?

कैपिटल इन्वेस्टमेंट के सोहेल फारूक ने कहा, ‘‘पाकिस्तान की मौद्रिक प्रणाली की अखंडता सुनिश्चित करने के लिए यह सही कदम है, लेकिन क्या इसमें नोटबंदी शामिल होगी... यह देखना होगा।’’ एक अन्य बैंकर ने कहा कि केंद्रीय बैंक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नई मुद्रा लाने के दौरान जनता तथा व्यवसायों को कोई असुविधा न हो।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement