Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. UP में PM मोदी आज करेंगे 10 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट लॉन्च, इतने लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

UP में PM मोदी आज करेंगे 10 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट लॉन्च, इतने लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

निवेश का एक बड़ा हिस्सा मैन्युफैक्चरिंग, रिन्यूएबल एनर्जी, आईबी, हाउसिंग और रियल एस्टेट जैसे क्षेत्रों में आ रहा है। गुप्ता ने कहा कि यह निवेश राज्य के विभिन्न हिस्सों में फैला हुआ है, जिसमें पश्चिम को सबसे अधिक 52 प्रतिशत निवेश मिला है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 19, 2024 7:57 IST
PM Modi and Yogi Adityanath - India TV Paisa
Photo:FILE पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में सोमवार को आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट लॉन्च करेंगे। इन प्रोजेक्ट से राज्य में करीब 33.50 लाख रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि हैं। फॉर्च्यून 500 कंपनियों के सीईओ, राजदूतों और उच्चायुक्तों सहित भारत और विदेश से लगभग 3,500 निवेशक इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। राज्य के औद्योगिक और अवसंरचना विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने इस बाबत जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश वाली लगभग 14,000 प्रोजेक्ट शुरू होने के लिए तैयार हैं। 

इन सेक्टर में आ रहा है बड़ा निवेश 

निवेश का एक बड़ा हिस्सा मैन्युफैक्चरिंग, रिन्यूएबल एनर्जी, आईबी, हाउसिंग और रियल एस्टेट जैसे क्षेत्रों में आ रहा है। गुप्ता ने कहा कि यह निवेश राज्य के विभिन्न हिस्सों में फैला हुआ है, जिसमें पश्चिम को सबसे अधिक 52 प्रतिशत निवेश मिला है। इसके बाद पूर्वांचल (29 प्रतिशत), मध्यांचल (14 प्रतिशत) और बुंदेलखंड (पांच प्रतिशत) का स्थान है। शिलान्यास समारोह (जीबीसी) सोमवार को राज्य की राजधानी में आयोजित किया जाएगा, और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे। 

बुंदेलखंड की बदलेगी तस्वीर

बुंदेलखंड में निवेश पर गुप्ता ने कहा कि सरकार इस क्षेत्र की तस्वीर बदलने और इसके सात जिलों झांसी, बांदा, ललितपुर, हमीरपुर, जालौन, महोबा और चित्रकूट में औद्योगिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए बहुत गंभीर है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीआईडीए) को अधिसूचित किया है, जिसे 14,000 हेक्टेयर में विकसित किया जा रहा है। यह राज्य का सबसे बड़ा औद्योगिक विकास प्राधिकरण होगा। रियल एस्टेट क्षेत्र की वृद्धि पर गुप्ता ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य समाज के विभिन्न वर्गों को किफायती आवास मुहैया कराना है। इसके तहत निजी डेवलपर के लिए विभिन्न प्रोत्साहनों की घोषणा की गई है। 

350 कलाकार करेंगे मेहमानों का मनोरंजन

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 शामिल होने आए अतिथि सोमवार को लखनऊ हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान (आईजीपी) की यात्रा करेंगे। रास्ते में 14 सांस्कृतिक मंचों पर 350 कलाकार अपनी प्रस्तुति देकर उनका मनोरंजन करेंगे। हवाई अड्डे से आईजीपी तक कुल 14 मंच बनाए जा रहे हैं, जिन पर 22 सांस्कृतिक मंडलों के 350 कलाकार प्रदर्शन करेंगे और यहां आने वालों को यूपी की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक दिखाएंगे। आईजीपी में 19-20 फरवरी को बॉलीवुड कलाकार दर्शकों का मनोरंजन करेंगे। बिरजू महाराज कथक संस्थान द्वारा राम स्तुति पर नृत्य नाटिका भी प्रस्तुत की जायेगी। लोकप्रिय पार्श्व गायिका मोनाली ठाकुर भी अपने मधुर गीतों से दर्शकों का मनोरंजन करेंगी। 20 फरवरी को ग्रैमी अवॉर्ड विजेता रिकी केज का बैंड और बांसुरीवादक रसिका शेखर अपनी परफॉर्मेंस से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देंगे।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement