1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Post Office की शानदार इन्वेस्टमेंट स्कीम: महज 47 रुपये रोजाना बचाकर पाएं 35 लाख

Post Office की शानदार इन्वेस्टमेंट स्कीम: महज 47 रुपये रोजाना बचाकर पाएं 35 लाख

पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Scheme) में 19 साल से 55 साल के आयु के लोग निवेश कर सकते हैं। इसकी बीमा राशी दस हजार से लेकर दस लाख रुपये तक है। इसमें प्रीमियम (Premium) तीन महीने, छह महीने और एक साल पर देने होते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 31, 2022 18:18 IST
रोज 47 रुपये का निवेश कर...- India TV Hindi
Photo:INDIA TV रोज 47 रुपये का निवेश कर पाए 35 लाख की मैच्योरिटी

Highlights

  • चार साल तक अपना प्रीमियम भरने पर बैंक देंगे लोन
  • तीस दिनों के अंदर प्रीमियम जमा करने की समय सीमा
  • चाहें तो तीन साल बाद बंद कर सकते हैं पॉलिसी

Post Office Scheme: भारत में जब भी सुरक्षित निवेश की बात होती है। जमीन या सोना में अपना पैसा निवेश करना लोग ज्यादा प्रीफर करते हैं। इसके पीछे की एकमात्र वजह है सिक्योरिटी। लेकिन हाल के दिनों में बाजार में सुरक्षित निवेश के बहुत सारे नए रास्ते खुले हैं। इनमें से एक पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Scheme) है। इसमें अच्छा रिटर्न पाया जा सकता है। 

कैसे कर सकते हैं निवेश

इस योजना में 19 साल से 55 साल के आयु के लोग निवेश कर सकते हैं। इसकी बीमा राशी दस हजार से लेकर दस लाख रुपये तक है। इसमें प्रीमियम तीन महीने, छह महीने और एक साल पर देने होते हैं। अगर किसी अवधि में आपसे पॉलिसी छुट जाती है। तो बिना किसी परेशानी के आप वापस से उसे शुरु करा सकते हैं। उसके लिए आपको वापस से प्रीमियम देना शुरु करना पड़ता है। ग्राहकों के पास तीस दिनों के अंदर प्रीमियम जमा करने की समय सीमा होती है। अगर आप चाहें तो तीन साल बाद पॉलिसी बंद करने को कह सकते हैं।

क्या है खासियत

इस योजना की सबसे बड़ी खासियत ये है कि अगर आप चार साल तक अपना प्रीमियम भरते हैं तो उसके बाद आप उस पॉलिसी के आधार पर बैंक से लोन उठा सकते हैं। अगर कोई ग्राहक 19 साल की उम्र में दस लाख की पॉलिसी खरीदता है तो 1515 रुपये हर महीने 55 साल की उम्र तक भरने होते हैं। अगर वह इसे 58 साल तक भरना चाहता है तो उसे प्रति महीने 1463 रुपये देने पड़ेंगे। वहीं साठ साल पर 1411 रुपये मंथली देने की योजना बनाई गई है।

47 रुपये के निवेश कर पाए 35 लाख की मैच्योरिटी

पॉलिसीहोल्डर को 55 साल में 31 लाख, 60 हजार रुपये, 58 साल में 33 लाख 40 हजार रुपये और 60 साल की उम्र में 34 लाख साठ हजार रुपये मिलेंगे. इसे और आसान भाषा में आपको बताया जाए तो आपने रोज 47 रुपये का निवेश किया जिसपर आपको 35 लाख रुपये का फायदा हुआ. 

 

Latest Business News

gujarat-elections-2022