Tuesday, May 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Byju से कंपनी के को-फाउंडर रवींद्रन को बाहर करने की तैयारी, निवेशकों ने रखी ये बड़ी मांग

Byju से कंपनी के को-फाउंडर रवींद्रन को बाहर करने की तैयारी, निवेशकों ने रखी ये बड़ी मांग

सूत्र ने बताया कि नोटिस को जनरल अटलांटिक, पीक-15, सोफिना, चैन जुकरबर्ग, आउल और सैंड्स द्वारा समर्थित किया गया है। बायजू में इनकी संयुक्त रूप से लगभग 30 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 02, 2024 8:24 IST
बायजू रवींद्रन- India TV Paisa
Photo:FILE बायजू रवींद्रन
टेक एडटेक कंपनी बायजू का संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। अब इस कंपनी के बड़े निवेशकों ने कंपनी के को-फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन को कंपनी से बाहर करने की मांग की है। आपको बता दें कि बायजू ब्रांड के अंतर्गत संचालित होने वाली थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड में लगभग छह निवेशकों ने कंपनी के प्रमुख मुद्दों पर बात करने और संस्थापकों को फर्म पर नियंत्रण से बाहर करने के लिए एक असाधारण आम बैठक (ईजीएम) बुलाई है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है। अगर इस ईजीएम में बायजू रवींद्रन को बाहर करने का प्रस्ताव पास हो जाता है तो उसके बाद कंपनी की बागडोर किसी और को मिल सकती है। इस समय बायजू गंभीर वित्तीय संकट में फंसी है। 
 

इन मुद्दों पर बुलाई गई ईजीएम 

ईजीएम नोटिस में नीदरलैंड की निवेश कंपनी प्रोसस के नेतृत्व में निवेशकों ने बकाया शासन, वित्तीय कुप्रबंधन और अनुपालन मुद्दों के समाधान और निदेशक मंडल के पुनर्गठन का अनुरोध किया है। निवेशकों के समूह ने शेयरधारकों को भेजे गए नोटिस में कहा, “ईजीएम में जिन प्रस्तावों पर विचार किया जा रहा है, उनमें बकाया प्रशासन, वित्तीय कुप्रबंधन और अनुपालन मुद्दों के समाधान, निदेशक मंडल के पुनर्गठन का अनुरोध शामिल है ताकि यह अब टी एंड एल के संस्थापकों द्वारा नियंत्रित न हो और कंपनी के नेतृत्व में बदलाव हो सके।” 
 

पहले भी बैठक बुलाने की मांग की गई थी 

सूत्र ने बताया कि नोटिस को जनरल अटलांटिक, पीक-15, सोफिना, चैन जुकरबर्ग, आउल और सैंड्स द्वारा समर्थित किया गया है। बायजू में इनकी संयुक्त रूप से लगभग 30 प्रतिशत हिस्सेदारी है। नोटिस के अनुसार, बायजू के शेयरधारकों के एक संघ ने जुलाई और दिसंबर में निदेशक मंडल से बैठक के लिए अनुरोध भी किया था, लेकिन इसे नजरअंदाज कर दिया गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement