Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. राम मंदिर ने खोले बड़े कारोबारी मौके, इन सेक्टर को मिला अरबों रुपये का बड़ा बाजार

राम मंदिर ने खोले बड़े कारोबारी मौके, इन सेक्टर को मिला अरबों रुपये का बड़ा बाजार

एसबीआई रिसर्च के अनुसार, राम मंदिर से देश-विदेश के लाखों पर्यटक अयोध्या आएंगे। इससे उत्तर प्रदेश को वित्तीय वर्ष 2025 से प्रति वर्ष 25000 रुपये के अतिरिक्त कर राजस्व मिलने की उम्मीद है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 22, 2024 17:37 IST
राम मंदिर- India TV Paisa
Photo:PTI राम मंदिर

देश के करोड़ों लोगों के आराध्य राम आज भव्य राम मंदिर में विराजमान हो गए हैं। इसके साथ ही विश्व पटल पर अयोध्या की अलग पहचान बन बई है। अब कल से देश-विदेश के लाखों राम भक्त और पर्यटक अयोध्या में राम मंदिर दर्शन करने आएंगे। यह सिलसिला अब चलते रहेगा। राम मंदिर ट्रस्ट के अनुसार, आने वाले दिनों में राम भक्तों की संख्या 1 लाख और दो साल बात प्रति दिन 3 लाख पहुंचने की उम्मीद है। आपको बता दें कि अब राम मंदिर केवल आस्था का विषय ही नहीं रह गया है। यह भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बूस्टर डोज भी साबित होगा। राम मंदिर बनने से  अयोध्या में कई कंपनियों के लिए अरबों रुपये के कारोबारी मौके बन गए हैं। आइए एक नजर डालते हैं कि राम मंदिर से किन सेक्टर की कंपनियों के लिए बड़े मौके बन गए हैं। उसका आपको कैसे फायदा मिलेगा।

किन-किन सेक्टर की कंपनियों को फायदा होगा

आपको बता दें कि ब्रोकरेज फर्म जेफफरीज की रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले समय में अयोध्या में राम मंदिर देखने आने वाले भक्तों और पर्यटकों की संख्या हर साल 5 करोड़ के पार जाने की उम्मीद है। यह पर्यटन उद्योग के लिए बड़े अवसर देगा। देश-विदेश के लोग अयोध्या पहुंचने से यहां होटल, रियल एस्टेट, एयरलाइन, हॉस्पिटैलिटी सेक्टर, ट्रैवल, रेलवे, गाइड, पूजा सामग्री, मूर्तियां आदि कारोबार करने वाली कंपनियों के लिए बड़ा अवसर मिलेगा। समय की मांग को भांपते हुए देश के तमाम बड़े होटल चेन अयोध्या में होटल बना रहे हैं। अयोध्या में करीब 50 लग्जरी होटल खुलेंगे। इसके साथ ही कई रियल एस्टेट कंपनियां अयोध्या में रेजिडेंशिय और कॉमर्शियल प्रोजेक्ट लॉन्च करने की तैयारी में है। आपको बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर बनने से लेकर अब तक जमीन की कीमत में 900 फीसदी से अधिक का उछाल आ चुका है। यह रियल एस्टेट के लिए बड़े मौके लेकर आया है। 

उत्तर प्रदेश सरकार को होगा बड़ा फायदा

एसबीआई रिसर्च के अनुसार, राम मंदिर से देश-विदेश के लाखों पर्यटक अयोध्या आएंगे। इससे उत्तर प्रदेश को वित्तीय वर्ष 2025 से प्रति वर्ष 25,000 रुपये के अतिरिक्त कर राजस्व मिलने की उम्मीद है। विदेशी पर्यटकों ने यूपी को भारत में पांचवें सबसे धूमने वाले राज्य के रूप में पसंद करते हैं। यह राज्य की अर्थव्यवस्था में अतिरिक्त 10,500 करोड़ रुपये का योगदान देता है। टूरिज्म और पर्यटन ने अयोध्या में 20,000 से अधिक नौकरियां पैदा की हैं। अब राम मंदिर के उद्धाटन के बाद पर्यटकों की संख्या में बड़ा उछाल आने की उम्मीद है। इससे रोजगार के बड़े मौके पैदा होगा। इस बदलाव का अयोध्या एकमात्र लाभार्थी शहर नहीं होगा बल्कि लखनऊ, कानपुर और गोरखपुर जैसे पड़ोसी शहरों में भी स्थानीय व्यापार में उछाल आने की उम्मीद है।

85,000 करोड़ रुपये निवेश की तैयारी 

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन ने दुनिया भर के हिंदू भक्तों को आकर्षित किया है। यह पूरे भारत के कारोबारियों और निवेशकों के लिए भी बड़ा अवसर लेकर आया है। आपको बता दें कि सरकार अगले 10 साल में प्राचीन पवित्र शहर अयोध्या को एक वैश्विक धार्मिक आकर्षण केंद्र बनाने के लिए 85,000 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है। इस पर काम भी शुरू हो गया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement