Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आरबीआई ने IDFC FIRST Bank और इस फाइनेंस कंपनी पर लगाया मोटा जुर्माना, आखिर क्या रही वजह

आरबीआई ने IDFC FIRST Bank और इस फाइनेंस कंपनी पर लगाया मोटा जुर्माना, आखिर क्या रही वजह

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस पर जुर्माना आरबीआई द्वारा जारी ‘गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी - हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (रिजर्व बैंक) गाइडलाइंस, 2021’ के कुछ प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने के लिए लगाया गया है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: April 05, 2024 22:49 IST
दोनों ही मामलों में जुर्माना विनियामक अनुपालन में कमियों पर लगाया गया है।- India TV Paisa
Photo:FILE दोनों ही मामलों में जुर्माना विनियामक अनुपालन में कमियों पर लगाया गया है।

देश के केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कुछ नियमों के उल्लंघन के लिए आईडीएफसी फर्स्ट बैंक पर एक करोड़ रुपये और एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस पर 49.70 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि आईडीएफसी फर्स्ट बैंक पर जुर्माना ‘ऋण और अग्रिम - वैधानिक और अन्य प्रतिबंध’ पर कुछ निर्देशों का पालन न करने के लिए लगाया गया है। भाषा की खबर के मुताबिक, आरबीआई ने एक दूसरे बयान में कहा कि एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस पर जुर्माना आरबीआई द्वारा जारी ‘गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी - हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (रिजर्व बैंक) गाइडलाइंस, 2021’ के कुछ प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने के लिए लगाया गया है।

ये कंपनियां अब एनबीएफसी का कारोबार नहीं कर सकती

खबर के मुताबिक, दोनों ही मामलों में जुर्माना विनियामक अनुपालन में कमियों पर लगाया गया है। संबंधित ग्राहकों के साथ किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता को प्रभावित करने का इरादा नहीं है। इस बीच, आरबीआई ने चार गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) कुंडल्स मोटर फाइनेंस, नित्या फाइनेंस, भाटिया हायर परचेज और जीवनज्योति डिपॉजिट्स एंड एडवांसेज के रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र (सीओआर) को कैंसिल कर दिया है। इसके बाद ये कंपनियां अब एनबीएफसी का कारोबार नहीं कर सकती हैं।

दोनों कंपनियों के शेयर भाव आज

वहीं, पांच दूसरे एनबीएफसी- ग्रोइंग अपॉर्चुनिटी फाइनेंस (इंडिया), इनवेल कमर्शियल, मोहन फाइनेंस, सरस्वती प्रॉपर्टीज और क्विकर मार्केटिंग ने अपना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेशन लौटा दिया है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक का शेयर शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 1.51 प्रतिशत की तेजी के साथ 80.65 रुपये पर बंद हुआ। इसी तरह, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस का शेयर भी शुक्रवार को  बीते सत्र के मुकाबले बेहद मामूली 0.07 प्रतिशत की तेजी के साथ 644.30 रुपये पर बंद हुआ।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement