1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI Policy: बैंक FD पर मिलेगा 8 फीसदी की दर से ब्याज! जानिए कैसे जमा पर ज्यादा रिटर्न देंगे Bank

RBI Policy: बैंक FD पर मिलेगा 8 फीसदी की दर से ब्याज! जानिए कैसे जमा पर ज्यादा रिटर्न देंगे Bank

RBI Policy: जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में एक बार फिर एफडी पर 8 फीसदी की दर से ब्याज मिलना शुरू हो जाएगा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 05, 2022 14:40 IST
FD- India TV Hindi News
Photo:FILE FD

RBI Policy: भातरीय रिजर्व बैंक ने 3 दिन की बैठक के बाद आज रेपो रेट (Repo Rate) में 0.50% की बढ़ोतरी की। इस बढ़ोतरी से होम-कार लोन समेत सभी तरह के लोन की ईएमआई बढ़ेगी। साथ में महंगाई को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। हालांकि, एक और खुशखबरी भी मिलेगी। बैंक रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद जमा पर ब्याज दर में बढ़ोतरी करेंगे। इससे आपको बचत खाता और FD पर ज्यादा ब्याज मिलेगा। जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में एक बार फिर एफडी पर 8 फीसदी की दर से ब्याज मिलना शुरू हो जाएगा।

क्या FD की ब्याज दरें 8% हो जाएगी?

FD पर 8% ब्याज एक अच्छा रिटर्न माना जाता है। ऐसे में जमा दरों के 8% तक पहुंचने की क्या संभावना है? जानकारों का कहना है कि एफडी दरों के 8% तक पहुंचने की संभावना इस बात पर निर्भर करेगी कि यह दर वृद्धि चक्र कब तक जारी रहेगा। पिछले 93 दिनों की छोटी अवधि के भीतर रेपो दर में 1.4% की वृद्धि हुई है और आरबीआई ने उदार रुख को वापस लेने का संकेत दिया है। कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आने वाली 3.4 तिमाहियों में अभी भी 50.100 बीपीएस बढ़ोतरी की गुंजाइश है। अगर ऐसा होता है तो एफडी पर ब्याज दर 8 फीसदी के करीब पहुंच जाएगी। छोटे बैंक ब्याज दरें बढ़ाने में काफी आगे रहेंगे। कई प्रमुख छोटे बैंकों ने सामान्य नागरिकों को 6.5 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7% या उससे अधिक की एफडी दर की पेशकश शुरू कर दी है। उदाहरण के लिए, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, इंडसइंड बैंक और यस बैंक द्वारा आम नागरिक को दी जाने वाली उच्चतम दर 6.5% और वरिष्ठ नागरिकों को 7% मिल रही है।

RBI Policy

Image Source : PTI
RBI Policy

रेपो रेट में तीन बार बढ़ोतरी

मई 2022 से अब तक आरबीआई रेपो रेट में तीन बार बढ़ोतरी कर चुका है। 93 दिनों की अवधि के भीतर रेपो दर में 1.4% (40+50+50 = 140bps) की वृद्धि की गई है। रेपो रेट में लगातार तीन बढ़ोतरी ने एफडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी को गति दी है। जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में बैंक एफडी पर ब्याज दरों में तेजी से बढ़ोतरी करेंगे। रेपो रेट में 0.50% की वृद्धि का मतलब है कि एफडी पर ब्याज दर में 6.5 फीसदी से 7% की बढ़ोतरी बैंक करेंगे। यानी 5 साल के लिए प्रत्येक 1 लाख एफडी परए आपको 3,436 रुपये अतिरिक्त ब्याज मिलेगा।

Latest Business News

Write a comment