Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Repo Rate Hike: महंगाई घटने के बावजूद RBI ने क्यों बढ़ाई ब्याज दर, MPC बैठक के ब्यौरे से हुआ बड़ा खुलासा

Repo Rate Hike: महंगाई घटने के बावजूद RBI ने क्यों बढ़ाई ब्याज दर, MPC बैठक के ब्यौरे से हुआ बड़ा खुलासा

MPC की 3 से 5 अगस्त तक हुई बैठक में प्रमुख नीतिगत दर Repo Rate को 0.50% बढ़ाकर 5.40 % करने का फैसला किया गया था।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 19, 2022 18:36 IST
RBI Rates- India TV Paisa
Photo:FILE RBI Rates

अप्रैल के सर्वोच्च स्तर के बाद से महंगाई की दर में कमी आ रही है। जुलाई महीने में महंगाई की दर में और कमी आई, लेकिन इसके बावजूद महीने के पहले सप्ताह मे ंरिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर आम आदमी को झटका दिया है। आखिर महंगाई घटने के बावजूद भी रिजर्व बैंक गवर्नर ने ब्याज दरों में कटौती क्यों नहीं की, इस बात का खुलासा मौद्रिक नीति कमेटी की बैठक के ब्यौरे के सामने आने के बाद हुआ है। 

एमपीसी के ब्यौरे में सामने आया है कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने  बैठक में मुद्रास्फीति को ‘अस्वीकार्य और असंतोषजनक’ रूप से ऊंचा बताते हुए रेपो दर में आधा प्रतिशत की वृद्धि का प्रस्ताव किया था। रिजर्व बैंक द्वारा शुक्रवार को मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक का ब्योरा जारी किया गया। 

अन्य सदस्यों ने भी दर में बढ़ोत्तरी की सिफारिश की

बैठक में एमपीसी के अन्य सदस्यों ने भी इसी तरह की राय जताई थी। एमपीसी की तीन से पांच अगस्त तक हुई बैठक में प्रमुख नीतिगत दर रेपो को 0.50 प्रतिशत बढ़ाकर 5.40 प्रतिशत करने का फैसला किया गया था। 

बैठक में दास का बयान 

दास ने कहा था कि नीतिगत उपायों से मौद्रिक नीति की विश्वसनीयता मजबूत होगी और मुद्रास्फीतिक संभावनाएं कम होंगी। मुद्रास्फीति की स्थिति और आर्थिक गतिविधियों के आधार पर हम परिस्थिति अनुसार सूझबूझ के साथ उपयुक्त कदम उठाएंगे।

जानिए अन्य सदस्यों की राय 

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर माइकल देवव्रत पात्रा का कहना था कि मौद्रिक नीति कार्रवाई को पहले किए जाने से मुद्रास्फीतिक दबाव पर काबू पाया जा सकता है और महंगाई के लक्ष्य के साथ तालमेल बैठाया जा सकता है। इससे मध्यम अवधि में वृद्धि में नुकसान के जोखिम को भी कम किया जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement