1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Rich Man habit: आपको कभी अमीर नहीं बनने देंगी ये 6 आदतें, तुरंत छोड़ दें इन्‍हें

Rich Man habit: आपको कभी अमीर नहीं बनने देंगी ये 6 आदतें, तुरंत छोड़ दें इन्‍हें

Rich Man habit: इंसान की फितरत होती है कि वह अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए अलग-अलग निवेश माध्यम में निवेश करता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: July 22, 2022 19:45 IST
Rich Man habit- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV Rich Man habit

Highlights

  • खुद पर निवेश करने का अर्थ है अपने आपको और बेहतर बनाना
  • आप कभी भी आगे नहीं बढ़ सकते हैं जब तक करना शुरू न कर दें
  • नया सीखने व करने की ललक ही आपको अमीर बनने की ओर ले जाती है

Rich Man habit: अरबपति‍यों और सबसे ज्‍यादा सफल लोगों ने अपने इस मुकाम के पीछे अच्‍छी आदतों को बताया है। सफलता के प्रमुख कारणों में से एक बात यही है कि‍ फेमस लोग अच्‍छी आदतों को बरकरार रखते हैं। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को आगे बढ़ाने के लि‍ए आदतों का ही अहम रोल है। कई फेमस लोग खुद का ध्‍यान रखते हैं और वर्क आउट और फि‍ट रखने की आदत बनाकर रखते हैं। कई लोग अपने कम्‍फर्ट जोन और दूसरी चीजों को छोड़कर आगे बढ़ते हैं। हम आपको यहां 6 चीजों के बारे में बता रहे हैं जि‍से अमीर और सफल होने के लि‍ए आपको अपनी लाइफस्‍टाइल से हटा देना चाहि‍ए।

1. एक ही इनकम पर निर्भर हो जाना 

नौकरीपेशा वाले लोग की आय का मुख्य जरिया Salary होता है। अधिकांश नौकरीपेशा वाले लोग केवल सैलरी पर ही निर्भर रहते हैं। यह गलत भी नहीं है लेकिन अगर आप और ज्‍यादा पैसा कमाने की चाह रखते हैं तो आपको एक से अधिक आय का सोर्स खोजना होगा। ऐसा इसलिए ताकि अगर कभी Business ठप होने या नौकरी जाने की नौबत आए तो आपके पास बैकअप स्‍ट्रेटेजी हो। अगर आप अपने अंदर यह आदत लाते हैं तो समय के साथ आप बड़ी पूंजी जमा कर लेंगे और आसानी से अमीर बन जाएंगे। 

2. खुद पर Invest न करना

इंसान की फितरत होती है कि वह अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए अलग-अलग निवेश माध्यम में निवेश करता है। कोई रियल एस्‍टेट में तो कोई बैंक FD में निवेश करता है। लेकिन सबसे अच्‍छा इन्‍वेस्‍टमेंट होता है, खुद पर निवेश करना। इसका अर्थ है अपने आपको और बेहतर बनाना। इसके लिए आपको और ज्‍यादा ज्ञान, और ज्‍यादा स्किल्‍स हासिल करने होंगे और अपने अनुभव में इजाफा करना होगा। ऐसा कर आप अपने इम्‍प्‍लॉयर या बिजनेस के लिए और ज्‍यादा वैल्‍युएबल हो जाएंगे। स्किल्‍स में इजाफा होने से खुद के ऊपर विश्‍वास बढ़ेगा, मुश्किल फैसलों को लेने में मदद मिलेगी और विभिन्न फील्ड्स में हाथ आजमाने के रास्ते खुलेंगे। 

3. खुद पर शक करते रहना

यह सबसे नकारात्मक चीज है जिसे आपको अपनी लाइफस्टाइल से हटा देना चाहिए। इससे आपके सपने बनने से ज्यादा टूट जाते हैं। खुद पर शक न करें और अपनी नकारात्मक भावनाओं को लॉजिक के साथ सुलझाएं।

4. सही समय का इंतजार करते रहना

बहुत सारे लोग अक्सर बोलते मिल जाते हैं कि उसका वक्त सही नहीं चल रहा है। जब अच्छा वक्त आएगा तो वह काम शुरू करेगा। कभी भी अच्छा वक्त नहीं आता है। आप जब से अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए ठान लेते हैं, अच्छा वक्त शुरू हो जाता है। कोई भी काम शुरू करने से पहले आपको जोखिम का पहले से ही आकलन करना चाहिए लेकिन जो काम आप हमेशा से करना चाहते हैं उनके लिए खुद को रोकना नहीं चाहिए। 

5. बोलना और काम नहीं करना

आप कभी भी आगे नहीं बढ़ सकते हैं जब तक आप जो बोल या सोच रहें हैं उसे करना शुरू न कर दें। बैठे-बैठे सोचना बंद करें और हवा में महल न बनाएं। जो भी आपने प्लान किया है उसे अमल में लाकर करना शुरू कर दें। आप देखेंगे कि आपकी जिंदगी में बड़ा बदलाव आना शुरू हो गया। इसलिए सिर्फ बोलना और उसे शुरू नहीं करने की आदत सबसे पहले छोड़ने की कोशिश करें। 

6. जैसा चल रहा है वैसा ही चलते रहने देना

 

अक्सर देखा गया है कि करियर की शुरुआत में तो लोगों में काफी उत्‍साह और मोटिवेशन होता है। लेकिन कुछ सालों बाद यह उत्‍साह, यह Energy कहीं खो जाती है। लोग जो जैसा चल रहा है चलने दो, यह सोच अपना लेते हैं। अगर आपको नई मंजिल पानी है तो इस आदत को जल्द से जल्छ छोड़ दें। यह आदत अमीरी में एक बड़ी रुकावट पैदा करती है। हालात के साथ समझौता न करके हालात को बदलने की सोच और कुछ नया सीखने व करने की ललक ही आपको अमीर बनने की ओर ले जाती है।

Latest Business News

Write a comment