Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Rule Change From 1 April: EPFO से फास्टैग तक, अगले महीने से बदल जाएंगे ये नियम

Rule Change From 1 April: EPFO से फास्टैग तक, अगले महीने से बदल जाएंगे ये नियम

Rule Change From 1 April: एक अप्रैल से कई अहम नियम बदलने जा रहे हैं। जिनका असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। इसमें इनकम टैक्स, ईपीएफओ के साथ कई नियम शामिल है।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: March 29, 2024 22:41 IST
Rule Change From 1 April- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Rule Change From 1 April

Rule Change From 1 April: नया वित्त वर्ष शुरू होने में कुछ ही दिन का समय शेष रहा गया है। हर नए वित्त वर्ष के साथ कई नए नियम लागू होते हैं, जिनका असर आम जनता की जेब पर पड़ता है। एक अप्रैल से भी कई ऐसे नियम लागू होने जा रहे हैं। इसमें ईपीएफओ, फास्टैग और एसबीआई क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम शामिल है। 

ईपीएफओ (EPFO) 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से एक अप्रैल से नया नियम लागू किया जा सकता है। इस नए नियम के तहत ईपीएफ खाताधारक जैसे ही अपनी जॉब चेंज करेगा। उसके साथ ही उसका पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर हो जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि अब नौकरी बदलने के बाद आपको अपना पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं होगी। यह ऑटोमेटिक हो जाएगा। 

एनपीएस (NPS)

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के लॉग-इन प्रोसेस में एक अप्रैल से बड़ा बदलाव होना जा रहा है। पीएफआरडीए द्वारा अगले महीने से टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को लागू किया जा रहा है। इसके बाद कोई भी एनपीएसधारक आधार बेस्ड ओटीपी के जरिए ही एनपीएस लॉग इन कर पाएगा। 

नई टैक्स रिजीम (New Tax Regime)

एक अप्रैल,2024 से नई टैक्स रिजीम, डिफॉल्ट टैक्स रिजीम के रूप में लागू होने जा रही है। इसका मतलब यह है कि अगर आप टैक्स भरने के दौरान पुरानी टैक्स रिजीम सिलेक्ट नहीं करते हैं तो एक अप्रैल से अपने आप नई टैक्स रिजीम सिलेक्ट हो जाएगी। 

एसबीआई क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card)

एसबीआई कार्ड की ओर से क्रेडिट कार्ड के नियम में बड़ा बदलाव किया गया है। नए नियम के तहत अब एसबीआई के सभी क्रेडिट कार्ड्स से किराए का भुगतान करने पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स नहीं मिलेंगे। ये बदलाव कुछ क्रेडिट कार्ड में एक अप्रैल, 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड में 15 अप्रैल, 2024 से लागू होने जा रहा है। 

फास्टैग (Fastag)

फास्टैग का भी नियम एक अप्रैल से बदलने जा रहा है। अगर आपने 31 मार्च, 2024 तक अपने फास्टैग के केवाईसी प्रोसेस को पूरा नहीं किया है तो आपका फास्टैग एक अप्रैल से काम करना बंद देगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement