1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Russia-Ukraine Crisis: भड़के सोना चांदी के दाम, आज खरीदा तो जल्द होगा जबरदस्त मुनाफा

Russia-Ukraine Crisis: भड़के सोना चांदी के दाम, आज खरीदा तो जल्द होगा जबरदस्त मुनाफा

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का भाव 51,500 प्रति दस ग्राम पहुंच गया है। वहीं, चांदी की कीमत 65,500 प्रति किलोग्राम पहुंच गई है।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Updated on: February 24, 2022 18:00 IST
Gold sivler- India TV Paisa
Photo:FILE

Gold sivler

Highlights

  • रूस-यूक्रेन युद्ध से भारतीय रुपया पर दबाब बढ़ेगा
  • डॉलर के मुकाबले रुपया टूटकर 74 तक आ सकता है
  • रुपये में कमजोरी से पेट्रोल-डीजल से लेकर सोने-चांदी पर असर होगा

नई दिल्ली। रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है। इस हमले की निंदा करते हुए को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अमेरिका और उसके सहयोगी देश एकजुट होकर और निर्णायक तरीके से रूस का जवाब देंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि रूस-यूक्रेन युद्ध लंबा चलेगा। इसका असर दुनियाभर के बाजार पर देखने को मिल रहा है। एक ओर जहां वैश्विक इक्विटी बाजारों में बड़ी गिरावट है, वहीं, क्रूड से लेकर सोने-चांदी में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है। कमोडिटी विशेषज्ञ सोने-चांदी में आने वाले दिनों में बड़ी तेजी का अनुमान लगा रहे हैं। आइए, जानते हैं कि घरेलू सर्राफा बाजार में सोना-चांदी की कीमत कहां तक जा सकती है। 

15 से 30 दिन में बड़ा उछाल आने की उम्मीद 

इंडिया इंफोलाइन सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने इंडिया टीवी को बताया कि रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला कर देने से मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का भाव 51,500 प्रति दस ग्राम  पहुंच गया है। वहीं, चांदी की कीमत 65,500 प्रति किलोग्राम पहुंच गई है। युद्ध लंबा चलने पर सोने-चांदी में यह तेजी आगे भी जारी रहेगी। ऐसे में अगले 15 से 30 दिनों में घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 53 से 55 हजार प्रति 10 ग्राम और चांदी 68 से 70 हजार रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच सकती है। वैश्विक बाजार में सोना 1950 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है। यह 2000 डॉलर प्रति औंस पहुंचने का अनुमान है। 

रुपये की कमजोरी का भी असर होगा

केडिया एडवाइजरी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया ने इंडिया टीवी को बताया कि रूस-यूक्रेन युद्ध से भारतीय रुपया पर दबाब बढ़ेगा। इससे डॉलर के मुकाबले रुपया टूटकर 76 तक जा सकता है। गुरुवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 55 पैसे गिरकर 75.16 पर आ गया। रुपये में कमजोरी से पेट्रोल-डीजल से लेकर सोने-चांदी पर असर होगा। यूक्रेन संकट को देखते हुए अमेरिका भी ब्याज दर बढ़ाने के फैसले को टाल सकता है। यह कदम सोने को सपोर्ट करेगा। यानी आने वाले दिनों में सोने-चांदी में तेजी बनी रहेगी। सोना जल्द 53,000 के स्तर को छू सकता है। 

Write a comment
erussia-ukraine-news