Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI Mutual Fund ने इन 10 शेयरों में किया है सबसे ज्यादा निवेश, देखें पूरी लिस्ट

SBI Mutual Fund ने इन 10 शेयरों में किया है सबसे ज्यादा निवेश, देखें पूरी लिस्ट

SBI Mutual Fund ने अपने पोर्टफोलियो का एक बड़ा हिस्सा एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, रिलायंस इंस्ट्रीजज, आईटीआई और टीसीएस जैसे शेयरों में निवेश किया हुआ है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: March 18, 2024 18:28 IST
SBI MF top 10 holdings- India TV Paisa
Photo:FILE SBI Mutual Fund

SBI Mutual Fund Top Holdings: देश की सबसे कंपनी एसेट मैनेजमेंट कंपनी एसबीआई म्यूचुअल फंड की कुल एसेट वैल्यू 29 फरवरी 2024 तक बढ़कर 9 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई है। इस आर्टिकल में हम देश के सबसे बड़ी एएमसी कंपनी की टॉप 10 होल्डिंग के बारे में बताने जा रहे हैं। 

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

एसबीआई म्यूचुअल फंड ने अपने पोर्टफोलियो का 8.2 प्रतिशत हिस्सा एचडीएफसी बैंक में निवेश किया हुआ है। जनवरी की अपेक्षा एचडीएफसी बैंक में हिस्सेदारी में 0.4 प्रतिशत की हिस्सेदारी कम की है। लेकिन अभी भी ये एसबीआई के पोर्टफोलियो में सबसे बड़ा शेयर है। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries)

एसबीआई म्यूचुअल फंड के पोर्टफोलियो का करीब 7 प्रतिशत हिस्सा रिलायंस इंडस्ट्रीज के रूप में है। एएमसी कंपनी द्वारा 0.3 प्रतिशत का हिस्सा फरवरी में बढ़ाया गया है। बता दें, रिलायंस मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी है। 

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

फंड हाउस के पास आईसीआईसीआई बैंक का 6.8 प्रतिशत हिस्सा है। बैंक ने फरवरी में आईसीआईसीआई बैंक में हिस्सेदारी में मामूली कटौती की गई है। आईसीआईसीआई बैंक का नाम देश के बड़े निजी बैंकों में आता है। 

इन्फोसिस (Infosys)

फंड हाउस की ओर से अपने पोर्टफोलियो का 4.7 प्रतिशत हिस्सा इन्फोसिस में निवेश किया हुआ है। जनवरी के मुकाबले इसमें कोई भी बदलाव फरवरी में नहीं देखने को मिला है। इन्फोसिस देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी है। 

एलएंडटी और एसबीआई (L&T and SBI)

एसबीआई म्यूचुअल फंड ने एलएंडटी और एसबीआई में अपने पोर्टफोलियो का 3.2-3.2 प्रतिशत हिस्सा निवेश किया हुआ है। एलएंडटी देश की सबसे बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनी है। वहीं, एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है। 

भारती एयरटेल (Bharti Airtel)

एसबीआई म्यूचुअल फंड ने अपने पोर्टफोलियो का 3 प्रतिशत हिस्सा भारती एयरटेल में आवंटित किया हुआ है। हालांकि, जनवरी के मुकाबले फरवरी में इसमें 0.3 प्रतिशत की मामूली कटौती की गई है। भारती एयरटेल का नाम देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में आता है। 

आईटीसी (ITC)

फंड हाउस की ओर से अपने पोर्टफोलियो का 2.5 प्रतिशत हिस्सा इन्फोसिस में निवेश किया हुआ है। जनवरी के मुताबले इसमें 0.3 प्रतिशत की फरवरी में कमी आई है। आईटीसी देश की एक बड़ी एफएमसीजी कंपनी है। 

टीसीएस और एक्सिस बैंक (TCS and Axis Bank)

एसबीआई म्यूचुअल फंड ने अपने पोर्टफोलियो का 2.4 प्रतिशत हिस्सा टीसीएस और 2.1 प्रतिशत हिस्सा एक्सिस बैंक में निवेश किया हुआ है। फंड हाउस ने फरवरी में टीसीएस में अपनी हिस्सेदारी 0.2 प्रतिशत बढ़ाई है। वहीं, एक्सिस बैंक में हिस्सेदारी में कोई बदलाव नहीं किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement