Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. घर खरीदने की योजना बना रहे लोगों को झटका, 6-10 प्रतिशत तक महंगे होंगे मकान

घर खरीदने की योजना बना रहे लोगों को झटका, 6-10 प्रतिशत तक महंगे होंगे मकान

रिपोर्ट कहती है कि मकान की मांग तेजी से बढ़ने से खाली घरों (अनसोल्ड इनवेंट्री) का स्तर ढाई साल पर आ गया है। महामारी से पहले यह चार साल था।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: December 15, 2022 20:12 IST
रियल एस्टेट- India TV Paisa
Photo:FILE रियल एस्टेट

घर खरीदने की योजना बना रहे लोगों के लिए अच्छी खबर नहीं है। दरअसल, प्रोजेक्ट के कंस्ट्रक्शन में इस्तेमाल होने वाले रॉ-मटेरियल्स, लेबर और लैंड की लगात में भारी बढ़ोतरी से आने वाले दिनों में देश के शीर्ष छह शहरों में मकान की कीमत में 6-10 प्रतिशत तक वृद्धि हो सकती है। घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले वित्त वर्ष में घरों के दाम तीन से पांच प्रतिशत और बढ़ेंगे। रिपोर्ट में भी कहा गया है कि बड़े रियल एस्टेट कंपनियां 2022-23 में बिक्री में 25 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर्ज करेंगी। अगले वित्त वर्ष में इन कंपनियों की बिक्री 10-15 प्रतिशत बढ़ेगी। 

कोरोना के बाद मांग तेजी से बढ़ी

रिपोर्ट कहती है कि मकान की मांग तेजी से बढ़ने से खाली घरों (अनसोल्ड इनवेंट्री) का स्तर ढाई साल पर आ गया है। महामारी से पहले यह चार साल था। इसकी वजह बड़ी रियल एस्टेट की कर्ज लेने की क्षमता में सुधार है। एजेंसी को उम्मीद है कि कच्चे माल, श्रम और भूमि की लागत में भारी वृद्धि के चलते प्रमुख छह शहरों में इस वित्त वर्ष में आवास कीमतों में 6-10 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष में तीन-पांच प्रतिशत की वृद्धि होगी। रिपोर्ट कहती है कि कई क्षेत्रों में आज भी कार्य का हाइब्रिड मॉडल (दफ्तर और घर से काम) लागू है। ऐसे में कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद बड़े घरों की मांग पर प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा। शीर्ष छह रियल्टी बाजार मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर), राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), बेंगलुरु, पुणे, हैदराबाद और कोलकाता हैं। 

डेवलपर्स के पास कीमत बढ़ाने के अलावा दूसरा चारा नहीं 

रियल एस्टेट कंपनी अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव ने इंडिया टीवी को बताया कि प्रोजेक्ट की निर्माण लागत काफी बढ़ गई है। बीते दो साल में कई रॉ-मटेरियल्स की कीमत में 100 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही लेबर कॉस्ट भी काफी बढ़ गया है। ऐसे में कीमत बढ़ाए बिना प्रोजेक्ट का काम पूरा करना संभव नहीं है। इसलिए मकान की कीमत में वृद्धि अब मजबूरी हो गई है। हालांकि, मेरा मानना है कि अभी भी कीमत काफी कम है। अगर आप देंखे तो जिस तरह से देश में महंगाई बढ़ी है और दूसरे चीजों के दाम बढ़े हैं, उसके अनुपात में प्रॉपर्टी की कीमत नहीं बढ़ी है। इस मौके का फायदा उठाकर घर खरीदारों को बिना देरी किए घर खरीद लेना फायदेमंद रहेगा। आगे और कीमत में वृद्धि होगी। होम लोन भी महंगा होने से जेब पर बोझ बढ़ेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement