Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Tata Sons इस कंपनी के बेचने जा रही 2.34 करोड़ शेयर, 9000 करोड़ में हो सकती ब्लॉक डील

Tata Sons इस कंपनी के बेचने जा रही 2.34 करोड़ शेयर, 9000 करोड़ में हो सकती ब्लॉक डील

Tata Sons की ओर से टीसीएस के 2.34 करोड़ शेयर ब्लॉक डील के जरिए बेचे जा सकते हैं। टाटा संस का शेयर सोमवार को 1.78 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ था।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: March 18, 2024 22:10 IST
Tata Group- India TV Paisa
Photo:FILE Tata Group

टाटा ग्रुप की पेरेंट कंपनी टाटा संस अपनी सॉफ्टवेयर फर्म टीसीएस के 2.34 करोड़ शेयर 4,001 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बेचने की योजना बना रही है। इस ब्लॉक डील की वैल्यू करीब 9,300 करोड़ रुपये के आसपास होने का अनुमान है।  बता दें,टाटा संस के पास टीसीएस में 72.38 प्रतिशत हिस्सेदारी है और पिछले एक साल में शेयर 30 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ चुका है। 

माना जा रहा है कि टाटा संस की ओर से कदम लिस्टिंग के बचने के लिए उठाया गया है, क्योंकि आरबीआई द्वारा टाटा संस को अपर लेयर एनबीएफसी कंपनी माना गया और इसकी लिस्टिंग को अनिवार्य कर दिया गया है। 

52 हफ्ते के उच्चतम स्तर को छुआ 

टीसीएस का शेयर आज 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर 4254 रुपये पर खुला था। लेकिन दिन के कारोबार के दौरान शेयर ऊपरी स्तरों पर टिक न सका और 1.78 प्रतिशत गिरकर 4,144 रुपये प्रति शेयर के स्तर पर बंद हुआ। रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाद टीसीएस मार्केट कैप के हिसाब से देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। इसका मार्केट कैप 15 लाख करोड़ से ज्यादा का है। 

टाटा ग्रुप के शेयरों में तेजी 

इस महीने की शुरुआत में टाटा ग्रुप के शेयरों में तेजी का ट्रेंड स्पार्क कैपिटल की उस रिपोर्ट के बाद देखने को मिला था। इसमें कहा गया था कि टाटा संस की सिंतबर 2025 तक लिस्टिंग को लेकर बातचीत की गई थी। टाटा संस पर 20,000 करोड़ से अधिक का कर्ज है। अगर टाटा संस को लिस्टिंग से बचना है तो उसे कर्ज को कम करके 100 करोड़ करना होगा। ऐसा करने के लिए टाटा संस को अपना कर्ज टाटा कैपिटल फाइनेंसियल सर्विसेज को ट्रांसफर करना होगा। इससे टाटा संस को लिस्टिंग के अनिवार्य नियम से राहत मिल सकती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement