Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ओल्ड और न्यू पेंशन स्कीम का टेंशन खत्म! सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट पर मिलेगा फिक्स पेंशन

ओल्ड और न्यू पेंशन स्कीम का टेंशन खत्म! सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट पर मिलेगा फिक्स पेंशन

सरकार ने NPS की समीक्षा के लिए अप्रैल में एक कमेटी गठित की थी। फाइनेंस सेक्रेटरी के अध्यक्षता में कमेटी न्यू पेंशन स्कीम की समीक्षा कर रही है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 22, 2023 14:03 IST
 फिक्स पेंशन- India TV Paisa
Photo:FILE फिक्स पेंशन

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। न्यू पेंशन स्कीम का भारी विरोध को देखते हुए केंद्र सरकार अब सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट पर फिक्स पेंशन देने की योजना पर काम कर रही है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, मोदी सरकार न्यू पेंशन स्कीम (NPS) में बदलाव कर सरकारी कर्मचारियों को रिटायरेमेंट के बाद एक तय राशि (फिक्स पेंशन) देने की योजना बना रही है। इसके लिए बदलाव पर काम शुरू हो गया है। 

लास्ट सैलरी का 40-45% पेंशन देने की योजना

मिली जानकारी के मुताबिक सरकार कर्मचारियों को लास्ट ड्रान सैलरी का 40% से 45% न्यूनतम पेंशन देने का आश्वासन दे सकती है। इसके लिए सरकार एनपीएस में बदलाव करेगी। आपको बता दें कि सरकार ने NPS की समीक्षा के लिए अप्रैल में एक कमेटी गठित की थी। फाइनेंस सेक्रेटरी के अध्यक्षता में कमेटी न्यू पेंशन स्कीम की समीक्षा कर रही है। कई गैर बीजेपी राज्य न्यू पेंशन स्कीम को खत्म कर अपने कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम देने का ऐलान किया है। इससे सरकार की टेंशन बढ़ी है। 

लॉन्च होगी फिक्स रिटर्न देने वाली पेंशन स्कीम

हाल ही में पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के चेयरमैन दीपक मोहंती ने बताया था कि पीएफआरडीए न्यूनतम सुनिश्चित रिटर्न देने वाली पेंशन योजना पर काम कर रहा है और जल्द ही इस बारे में घोषणा की जाएगी। रिटायरमेंट की प्लानिंग करने वालों के लिए यह अच्छी खबर है। इस स्कीम की सबसे अच्छी खूबी होगी कि उसमें निवेश करने वालों को फिक्स रिटर्न मिलेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement