Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सोने की आसमान छूती कीमत ने लोगों का मूड बिगाड़ा, खरीदारी घटने से अब लगा तगड़ा झटका

सोने की आसमान छूती कीमत ने लोगों का मूड बिगाड़ा, खरीदारी घटने से अब लगा तगड़ा झटका

हालांकि, बीते वित्त वर्ष में चांदी का आयात 6.12 प्रतिशत बढ़कर 5.29 अरब डॉलर पर पहुंच गया। सोने के आयात में भारी गिरावट के बावजूद देश के व्यापार घाटे को कम करने में मदद नहीं मिली है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 07, 2023 12:28 IST
सोने की मांग घटी- India TV Paisa
Photo:FILE सोने की मांग घटी

देश में सोने का दाम रिकॉर्ड 61 हजार प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गया है। आपको बता दें कि इस साल अब तक सोने की कीमत में करीब 5,000 रुपये का उछाल आ गया है। इसके चलते बहुत सारे लोगों ने सोने की खरीदारी में कमी की है। इसका बड़ा असर सोने के आयात पर हुआ है। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत का सोने का आयात 2022-23 में 24.15 प्रतिशत घटकर 35 अरब डॉलर रहा है। इससे पिछले वित्त वर्ष यानी 2021-22 में पीली धातु का आयात 46.2 अरब डॉलर रहा था। आंकड़ों के अनुसार, अगस्त, 2022 से फरवरी, 2023 के दौरान सोने के आयात आयात में वृद्धि नकारात्मक क्षेत्र में रही। सर्राफा बाजार के जानकारों का कहना है कि सोने की आसमान छूती कीमत ने मांग को घटाने का काम किया है। लोग हल्के सोने के गहने खरीद रहें हैं। इसके चलते मांग में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। 

चांदी की मांग में बढ़ोतरी 

हालांकि, बीते वित्त वर्ष में चांदी का आयात 6.12 प्रतिशत बढ़कर 5.29 अरब डॉलर पर पहुंच गया। सोने के आयात में भारी गिरावट के बावजूद देश के व्यापार घाटे को कम करने में मदद नहीं मिली है। आयात और निर्यात का अंतर व्यापार घाटा कहलाता है। वित्त वर्ष 2022-23 में व्यापार घाटा 267 अरब डॉलर रहने का अनुमान है, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 191 अरब डॉलर रहा था। उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, सोने पर ऊंचे आयात शुल्क और वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताओं के कारण पीली धातु के आयात में गिरावट आई है। एक विशेषज्ञ ने कहा, ‘‘भारत ने अप्रैल-जनवरी, 2023 के दौरान लगभग 600 टन सोने का आयात किया। ऊंचे आयात शुल्क की वजह से यह घटा है।

टैक्स घटाने की जरूरत 

सरकार को घरेलू उद्योग की मदद करने के लिए शुल्क के हिस्से पर विचार करना चाहिए।’’ भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक है। सोने के आयात से देश के आभूषण उद्योग की मांग को पूरा किया जाता है। मात्रा के लिहाज से भारत सालाना 800-900 टन सोने का आयात करता है। बीते वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान रत्न और आभूषण निर्यात तीन प्रतिशत घटकर लगभग 38 अरब डॉलर रहा है। चालू खाते के घाटे (कैड) पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने पिछले साल सोने पर आयात शुल्क 10.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement