Tuesday, May 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत के साथ पूरी दुनिया मुक्त व्यापार समझौता करना चाहती है: गोयल

भारत के साथ पूरी दुनिया मुक्त व्यापार समझौता करना चाहती है: गोयल

भारत वॉशिंग मशीन, डिशवॉशर के लिए सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा। भारत वस्तुओं और सेवाओं के लिए सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा।'' उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि महिलाओं के नेतृत्व वाला विकास भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 07, 2024 23:24 IST
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल- India TV Paisa
Photo:PTI केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को कहा कि पूरी दुनिया आज भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) करना चाहती है। भारत के साथ व्यापारिक और राजनयिक संबंधों का विस्तार करना चाहती है। तमिलनाडु में वैश्विक निवेशक सम्मेलन (जीआईएम) के उद्घाटन समारोह में वाणिज्य एवं कपड़ा मंत्री गोयल ने कहा कि भारत की युवा आबादी से उसे फायदा हुआ है जो दुनिया के लिए ईर्ष्या का विषय बन गया है। उन्होंने देश में महिलाओं के औपचारिक कार्यबल में शामिल होने की वकालत करते हुए कहा, ''जब महिलाएं काम पर जाएंगी, तो इससे न केवल जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में बढ़ोतरी होगी बल्कि देश की जीडीपी में दोगुना इजाफा होगा क्योंकि जो काम वे अभी कर रही हैं उसकी जगह प्रौद्योगिकी ले लेगी।'' 
 

भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा

उन्होंने समझाते हुए कहा, ''जैसे-जैसे अधिक से अधिक महिलाएं औपचारिक कार्यबल में आएंगी, वे अभी जो काम कर रहे हैं जो दुर्भाग्य से हमारी जीडीपी में प्रतिबिंबित नहीं हो रहा है उसे प्रौद्योगिकी द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। भारत वॉशिंग मशीन, डिशवॉशर के लिए सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा। भारत वस्तुओं और सेवाओं के लिए सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा।'' उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि महिलाओं के नेतृत्व वाला विकास भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। 
 

भारत के साथ जुड़ना चाहती है दुनिया

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘ जब भारत हमारी सभी समकक्ष अर्थव्यवस्थाओं से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है, दुनिया आज भारत के साथ आना और जुड़ना चाहती है। भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते करना चाहती है, भारत के साथ व्यापारिक तथा राजनयिक संबंधों का विस्तार करना चाहती है।” उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में हो रहा विकास युवा आबादी की ताकत से मुमकिन हो पाया है। वर्तमान में युवा आबादी की औसत आयु 28.4 वर्ष है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement