Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चार करोड़ से अधिक कीमत वाले ‘लग्जरी’ घरों की मांग में जबरदस्त उछाल, दिल्ली-एनसीआर में बिक्री तीन गुना बढ़ी

चार करोड़ से अधिक कीमत वाले ‘लग्जरी’ घरों की मांग में जबरदस्त उछाल, दिल्ली-एनसीआर में बिक्री तीन गुना बढ़ी

दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ऐसे मकानों की बिक्री तीन गुना हो गई। समीक्षाधीन अवधि में ऐसे 1,050 मकान बेचे गए, जबकि पिछले साल की समान अवधि में ऐसे 350 मकानों की बिक्री हुई थी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: July 30, 2023 17:02 IST
लक्जरी’ घरों की मांग- India TV Paisa
Photo:FILE लक्जरी’ घरों की मांग

देश के सात प्रमुख शहरों में चार करोड़ रुपये और उससे अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री अप्रैल-जून की तिमाही में 3,100 इकाई के आंकड़े को पार कर गई है। सीबीआरई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इन प्रमुख शहरों में ‘लक्जरी’ घरों की मांग मजबूत बनी हुई है। एक साल पहले समान तिमाही में लक्जरी घरों की बिक्री 1,400 इकाई रही थी। रियल एस्टेट क्षेत्र की सलाहकार कंपनी सीबीआरई के अनुसार, हैदराबाद में चालू कैलेंडर साल की दूसरी तिमाही में बिक्री 20 गुना होकर 1,000 इकाई पर पहुंच गई। एक साल पहले समान तिमाही में हैदराबाद में चार करोड़ रुपये से अधिक दाम के 50 मकान बिके थे। 

एनसीआर में बिक्री तीन गुना बढ़ी 

दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ऐसे मकानों की बिक्री तीन गुना हो गई। समीक्षाधीन अवधि में ऐसे 1,050 मकान बेचे गए, जबकि पिछले साल की समान अवधि में ऐसे 350 मकानों की बिक्री हुई थी। चेन्नई और कोलकाता में ऐसे मकानों की बिक्री 50-50 इकाई रही। मुंबई में लक्जरी मकानों की बिक्री में गिरावट आई। अलोच्य अवधि में वहां 750 मकानों की बिक्री हुई, जबकि पिछले साल की समान अवधि में ऐसे 800 मकानों की बिक्री हुई थी। बेंगलुरु में अप्रैल-जून के दौरान मांग आधी रह गई। वहां 50 लक्जरी मकानों की ही बिक्री हुई, जबकि पिछले साल समान अवधि में वहां 100 ऐसे मकान बेचे गए थे। सीबीआरई के भारत, दक्षिण-पूर्व एशिया, पश्चिम एशिया और अफ्रीका के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अंशुमन मैगजीन ने कहा कि वे आवासीय बाजार के 2023 की दूसरी छमाही में और मजबूत होने की उम्मीद कर रहे हैं। 

बदली जरूरतों ने महंगे घरों की मांग बढ़ाई 

रियल एस्टेट कंपनी अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव ने बताया कि लोगों की बदली जरूरतों ने महंगे घरों की मांग बढ़ाया है। उनके मुताबिक, अब लोगों को बेहतर सुविधाओं वाला अपना मकान लेने की अहमियत समझ में आ गई है। इसके साथ ही देश में लोगों की इनकम बढ़ने के साथ महंगे घरों के शौकीन लोगों की संख्या बढ़ी है। मेट्रो सिटी में मिल रही बेहतरीन सुविधाएं भी लोगों को आकर्षित कर रही है। इसके चलते आने वाले समय में महंगे घरों की मांग बनी रहेगी। इसमें मुंबई और दिल्ली-एनसीआर टॉप पर होगा। 

मांग और बढ़ने की उम्मीद 

उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में कई त्योहारों के मद्देनजर और ब्याज दरों के स्थिर रहने के कारण मांग के और बढ़ने की उम्मीद है। डीएलएफ समूह के कार्यकारी निदेशक एवं मुख्य कारोबार अधिकारी आकाश ओहरी ने बढ़ती मांग पर कहा कि तेजी से शहरीकरण, बेहतर सामर्थ्य और लोगों की आकांक्षाएं बढ़ने के कारण लक्जरी आवास क्षेत्र में बिक्री की गति के मजबूत बने रहने की उम्मीद है। गुरुग्राम स्थित कृसुमी कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक मोहित जैन ने कहा कि युवाओं की मकान खरीदते समय कई आकांक्षाएं होती हैं और बदलती प्राथमिकताओं के कारण लक्जरी आवास क्षेत्र अन्य क्षत्रों से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement