1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. UP Investors Summit से बदलेगी राज्य की सूरत, योगी पर 17 देशों ने जताया भरोसा, करेंगे 10 लाख करोड़ का निवेश

UP Investors Summit से बदलेगी राज्य की सूरत, योगी पर 17 देशों ने जताया भरोसा, करेंगे 10 लाख करोड़ का निवेश

जेवर एयरपोर्ट आने से निवेशकों का रुझान और बढ़ गया है। ऐसे में आने वाले समय में दुनिया की कई बड़ी कंपनियां उत्तर प्रदेश की ओर रुख करेंगी और करोड़ों का निवेश करेंगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 24, 2022 11:56 IST
योगी आदित्यनाथ- India TV Hindi
Photo:PTI योगी आदित्यनाथ

UP Investors Summit: उत्तर प्रदेश के मंत्री अगले वर्ष 10-12 फरवरी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (जीआईएस-23) से राज्य की सूरत बदलने की पूरी उम्मीद है। दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बेहतरीन काम से प्रभावित दुनियाभर के निवेशक यूपी में निवेश करने को उत्साहित दिख रहे हैं। यूपीजीआईएस-23 को लेकर विश्व के अधिकांश बड़े देशों की ओर से सकारात्मक फीडबैक मिल रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस इन्वेस्टर्स समिट से राज्य सरकार को 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश​ मिलने की उम्मीद है। जेवर एयरपोर्ट आने से निवेशकों का रुझान और बढ़ गया है। ऐसे में आने वाले समय में दुनिया की कई बड़ी कंपनियां उत्तर प्रदेश की ओर रुख करेंगी और करोड़ों का निवेश करेंगी।  राज्य में बड़ा निवेश आने से लाखों की संख्या में नई नौकरियां पैदा होंगी। ऐसे में आने वाले समय में यूपी देशभर के युवाओं के बड़े मौके देने वाला राज्य बनेगा। इससे यूपी को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने में मदद मिलेगी। 

17 देशों की यात्रा करेंगे राज्य के मंत्री 

दुनियाभर के निवेशकों को आकर्षित करने के लिए राज्य के मंत्री 17 देशों की यात्रा करेंगे। सरकार के मंत्री 9 दिसंबर से 19 दिसंबर के बीच 17 देशों के 19 शहरों की यात्रा करेंगे। सूत्रों ने कहा कि, कार्यक्रम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की हरी झंडी मिल गई है। उद्योग निकायों द्वारा वीजा और अन्य चीजों के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। कार्यक्रम के मुताबिक, राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना 9 से 15 दिसंबर के बीच अकेले यात्रा करेंगे और लंदन, न्यूयॉर्क और सैन फ्रांसिस्को में रोड शो करेंगे। उद्योग और बुनियादी ढांचा विकास के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' और पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद 9 से 14 दिसंबर के बीच फ्रैंकफर्ट, ब्रुसेल्स और स्टॉकहोम में रोड शो का नेतृत्व करने के लिए जाएंगे। इसी तारीख को उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष और पूर्व औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना टोरंटो, मॉन्ट्रियल और वैंकुवर में रोड शो करने के लिए कनाडा जाएंगे। उनके साथ पशुपालन, डेयरी विकास, राजनीतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ और हज और नागरिक सुरक्षा विभाग के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह भी होंगे।

कनाडा बना है भागीदार देश 

कनाडा ने भागीदार देश के रूप में यूपी जीआईएस 2023 को समर्थन दिया है। धर्मपाल सिंह 16 दिसंबर को लॉस एंजिलिस भी जाएंगे। इस बीच, घरेलू रोड शो का नेतृत्व उद्योग विभाग के वरिष्ठ अधिकारी करेंगे। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एफआईसीसीआई) को इस आयोजन के लिए शामिल किया गया है, जो राज्य में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश को आकर्षित करने के लिए है।

Latest Business News