Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. देश में तेजी से बढ़ी अमीरी, इन शहरों में 4 करोड़ से अधिक कीमत के घरों की बिक्री 75% बढ़ी

देश में तेजी से बढ़ी अमीरी, इन शहरों में 4 करोड़ से अधिक कीमत के घरों की बिक्री 75% बढ़ी

इसके मुताबिक, सात प्रमुख शहरों में से दिल्ली-एनसीआर में सबसे अधिक तेजी रही और यहां लक्जरी घरों की बिक्री में लगभग तीन गुना उछाल आया। इस रिपोर्ट के मुताबिक, कैलेंडर वर्ष 2023 में चार करोड़ रुपये या उससे अधिक कीमत के 12,935 घरों की बिक्री हुई जबकि साल 2022 में यह संख्या 7,395 इकाई थी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 14, 2024 16:26 IST
Luxury Property - India TV Paisa
Photo:FILE लक्जरी प्रॉपर्टी

देश में अमीरी किस तेजी से बढ़ी है, यह जानकार आप चौक जाएंगे। आपको बता दें कि पिछले साल देश के सात प्रमुख शहरों में 4 करोड़ रुपये या उससे अधिक कीमत के घरों की बिक्री में 75 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी गई। इससे आप खुद अंदजा लगा लीजिए की अमीरों की संख्या किस तेजी से बढ़ी है। रियल एस्टेट सलाहकार कंपनी सीबीआरई ने बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक, अमीर लोग (एचएनआई) अब लक्जरी प्रॉपर्टी खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। 

महंगे घरों की इन 7 शहरों में सबसे ज्यादा बिक्री 

इसके मुताबिक, सात प्रमुख शहरों में से दिल्ली-एनसीआर में सबसे अधिक तेजी रही और यहां लक्जरी घरों की बिक्री में लगभग तीन गुना उछाल आया। इस रिपोर्ट के मुताबिक, कैलेंडर वर्ष 2023 में चार करोड़ रुपये या उससे अधिक कीमत के 12,935 घरों की बिक्री हुई जबकि साल 2022 में यह संख्या 7,395 इकाई थी। इस तरह लक्जरी घरों की बिक्री में 75 प्रतिशत का बड़ा उछाल देखा गया। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में लक्जरी घरों की बिक्री एक साल पहले की 1,860 इकाई से बढ़कर 2023 में 5,530 इकाई हो गई। मुंबई में यह आंकड़ा 3,390 इकाइयों से बढ़कर 4,190 इकाई हो गया जबकि हैदराबाद में लक्जरी घरों की बिक्री 1,240 इकाइयों से बढ़कर 2,030 इकाई हो गई। 

पुणे में पिछले साल 450 इकाइयों की बिक्री देखी गई जबकि बेंगलुरु में लक्जरी घरों की बिक्री 265 इकाइयों पर स्थिर रही। कोलकाता में लक्जरी घरों की बिक्री मामूली रूप से बढ़कर 310 इकाई हो गई जबकि चेन्नई में यह संख्या 160 इकाई पर पहुंच गई।

प्रीमियम और लक्जरी घर के प्रति आकर्षण बढ़ा 

सीबीआरई के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (भारत, दक्षिण-पूर्व एशिया, पश्चिम एशिया एवं अफ्रीका) अंशुमान मैगज़ीन ने कहा कि​ बदलते परिदृश्य के बीच प्रीमियम और लक्जरी आवासीय क्षेत्रों का आकर्षण बने रहने की उम्मीद है क्योंकि इसे अनुकूल बाजार स्थितियों से समर्थन हासिल है।  सीबीआरई के आंकड़ों के मुताबिक, साल 2023 में बिकने वाले कुल घरों की संख्या 3,22,000 इकाई हो गई जो सालाना आधार पर नौ प्रतिशत अधिक है।

करोड़ों के घर की मांग इसलिए बढ़ी 

अंतररिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव ने कहा कि देश की आर्थिक वृद्धि तेजी से होने से खर्च-योग्य आय बढ़ी है और बेहतर नौकरी के अवसर भी बढ़ रहे हैं। इससे बेहतर जीवनशैली तक कई लोगों की पहुंच हो गई है। भारत की तीव्र वृद्धि और लगातार बढ़ती आर्थिक समृद्धि से आगे इसमें और तेजी आने की उम्मीद है। महंगे घरों की मांग आने वाले समय में और तेजी से बढ़ेगी। यह सिर्फ महानगरों तक सीमित नहीं रहेगा बल्कि टियर टू और थ्री शहरों में भी फैलेगा। देश का इंफ्रास्ट्रक्चर  जैसे—जैसे बेहतर होगा, प्रॉपर्टी की मांग और बढ़ेगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement