Friday, April 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. क्या होता है ब्लू आधार कार्ड? किसके लिए जरूरी, जानें आवेदन करने का तरीका

क्या होता है ब्लू आधार कार्ड? किसके लिए जरूरी, जानें आवेदन करने का तरीका

वयस्कों से अलग, बच्चों को कार्ड जारी करने के लिए किसी बायोमेट्रिक डेटा की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बजाय, यूआईडी को जनसांख्यिकीय जानकारी और उनके माता-पिता के यूआईडी से जुड़े चेहरे की तस्वीर के आधार पर इसे जारी किया जाता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 22, 2024 8:29 IST
Blue aadhar card - India TV Paisa
Photo:FILE ब्लू आधार कार्ड

आधार कार्ड, भारत में अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) के लिए सबसे अहम डॉक्यूमेंट है। आधार कार्ड आज के समय में सभी सरकारी स्कीम का लाभ लेने के लिए जरूरी है। यह सभी क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण पत्र के रूप में कार्य करता है, जिसमें पूर्ण नाम, स्थायी पता और जन्म तिथि जैसे महत्वपूर्ण विवरण शामिल हैं। यह  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया है। अब सवाल उठाता है कि ब्लू आधार कार्ड क्या है? आपको बता दें कि यह विशेष कार्ड भारत में 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाता है। इसका रंग नीला होता है। इसलिए इसे ब्लू आधार कार्ड कहा जाता है। आइए जानते हैं कि यह आम आधार कार्ड से कैसे अलग होता है और इसके लिए कैसे आवदेन किया जा सकता है। 

बायोमेट्रिक डेटा की जरूरत नहीं 

वयस्कों से अलग, बच्चों को कार्ड जारी करने के लिए किसी बायोमेट्रिक डेटा की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बजाय, यूआईडी को जनसांख्यिकीय जानकारी और उनके माता-पिता के यूआईडी से जुड़े चेहरे की तस्वीर के आधार पर इसे जारी किया जाता है। हालांकि, जब बच्चा 5 साल का हो जाता है और फिर पंद्रह साल का हो जाता है, तो दस उंगलियों, आईरिस स्कैन और चेहरे की तस्वीरों के लिए बायोमेट्रिक डेटा अपडेट आवश्यक हो जाता है।किशोर आधार कार्डधारकों के लिए बायोमेट्रिक डेटा अपडेट निःशुल्क है।

माता-पिता इस तरह कर सकते हैं आवदेन 

माता-पिता वैध नामांकन दस्तावेजों के रूप में जन्म प्रमाण पत्र या अस्पताल डिस्चार्ज स्लिप का उपयोग करके नवजात शिशु के लिए बाल आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, नामांकन के लिए उनके बच्चों की स्कूल आईडी का उपयोग किया जा सकता है।

आवेदन करने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस

  • UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in को खोलें। 
  • इसके बाद आधार कार्ड पंजीकरण विकल्प पर जाएं।
  • बच्चे का नाम, माता-पिता/अभिभावक का फ़ोन नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  • ब्लू आधार कार्ड पंजीकरण के लिए एक अपॉइंटमेंट स्लॉट का चयन करें।
  • निकटतम नामांकन केंद्र पर अपॉइंटमेंट बुक करें।
  • अपने बच्चे के साथ नामांकन केंद्र पर जाएं, अपने आधार कार्ड, पते का प्रमाण और बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र सहित आवश्यक दस्तावेज लेकर जाएं।
  • बच्चे के यूआईडी के साथ लिंक करने के लिए अपना आधार विवरण प्रदान करें। केवल बच्चे की तस्वीर की जरूरत होगी। कोई बायोमेट्रिक डेटा की जरूरत नहीं होती हे। 
  • दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया शुरू होती है।
  • प्रक्रिया पूरी होने पर आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक संदेश प्राप्त होगा।
  • एक्नॉलेजमेंट लेटर एकत्र करें। इसके बाद आपके बच्चे का आधार कुछ दिन में बन जाएगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement