Monday, July 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PPF या इंडेक्स फंड्स में कौन है बेहतर, 15 साल के निवेश निवेश में कहां होगा फायदा

PPF या इंडेक्स फंड्स में कौन है बेहतर, 15 साल के निवेश निवेश में कहां होगा फायदा

पीपीएफ में निवेश के कई फायदे हैं। आमतौर पर लोग इसमें EEE बेनिफिट्स यानी टैक्स से बचते हुए बेहतर रिटर्न के लिए निवेश करते हैं। 15 वर्ष के लिए इंडेक्स फंड्स में निवेश करना एक फायदे का सौदा हो सकता है। इस पर लाभ के अनुसार सरकार को टैक्स देना भी जरूरी है।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 04, 2023 22:45 IST
Benefits of investing in Index Funds and PPF for 15 years- India TV Paisa
Photo:CANVA 15 साल के लिए इंडेक्स फंड्स और पीपीएफ में निवेश के फायदे

15 वर्षों के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी PPF में निवेश करें या फिर लंबी अवधि के लिए इंडेक्स फंड्स में पैसे लगाएं। लोग पैसों का निवेश कर अधिक कमाई करना चाहते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग हैं जो सरकार को टैक्स दिए बगैर कमाई की इच्छा रखते हैं। पीपीएफ की पहचान मुनाफे पर टैक्स में छूट को लेकर है। वहीं दूसरी तरफ इंडेक्स फंड में निवेश करने के बाद लोग सरकार को टैक्स देने से बचना चाहते हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि इन दोनों में से कौन ज्यादा फायदे का सौदा हो सकता है। आइए इसे ब्याज दर के अनुसार समझने की कोशिश करते हैं।

PPF पर EEE बेनिफिट्स और इंडेक्स फंड्स क्या हैं

PPF में निवेश करने के बाद लोग इससे केवल बेहतर रिटर्न की उम्मीद रखते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं यह EEE बेनिफिट्स पर बेस्ड है। आसान शब्दों में कहें तो यहां E का मतलब Exempt यानी छूट है। 15 वर्षों के लिए इसमें निवेश करने के बाद इसे निकालते समय टैक्स के रूप में पैसे नहीं देने होते हैं। इसमें से कभी भी बाहर आना काफी आसान है। वहीं दूसरी तरफ इंडेक्स बेनिफिट्स में निवेश करने पर इसकी मैच्योरिटी हो जाने के बाद बेनिफिट्स के ऊपर टैक्स के रूप में सरकार को पैसे देना जरूरी है।

15 वर्षों के लिए PPF में निवेश के फायदे

15 वर्षों के लिए पीपीएफ में निवेश करने से पहले पिछले रिकॉर्ड के ऊपर नजर डालें तो इस की ब्याज दरें अधिक से अधिक 8.8% और कम से कम 7.1% के बीच ही रही है। आने वाले 15 वर्षों के लिए अगर अनुमान लगाएं तो इसे लगभग 12% पहुंच जाने की संभावना है। ब्याज दर का निर्धारण हर 3 महीने के बाद सरकार करती है। बीते वर्ष अक्टूबर से दिसंबर की बात करें तो पीपीएफ पर 7.10 % ब्याज दर तय की गई थी। वहीं अगर अगले 10 और 15 वर्षों की बात करें तो 8% औसत दर अनुमान लगाकर चल सकते हैं।

15 वर्षों के लिए इंडेक्स फंड्स में निवेश के फायदे

निफ्टी फिफ्टी इंडेक्स को आधार मानते हुए देखा जाए तो बीते 15 वर्षों में इंडेक्स फंड्स ने लगभग 9.13% रिटर्न दिया है। वहीं दूसरी तरफ अगले 10 से 15 साल की बात करें तो इसे लगभग 13% या इससे ज्यादा फीसदी तक जाने की उम्मीद है। औसत अनुमान के अनुसार अगले 10 या इससे ज्यादा साल के लिए अगर इसमें निवेश किया जाए तो लगभग 10-13% तक रिटर्न ले सकेंगे। इस पर 10 परसेंट टैक्स देने के बाद लगभग 1 लाख रुपये तक कम हो सकता है। यानी अब साफ हो चुका है कि आप पीपीएफ में लगभग 8% और इंडेक्स फंड्स में 10% के तक ब्याज ले सकेंगे। ब्याज दर की तुलना में इंडेक्स फंड्स ज्यादा फायदे का सौदा हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement