Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मकर संक्राति (15 जनवरी) को क्या बैंक रहेंगे बंद? यहां देखें राज्यवार छुट्टियों की लिस्ट

मकर संक्राति (15 जनवरी) को क्या बैंक रहेंगे बंद? यहां देखें राज्यवार छुट्टियों की लिस्ट

Makar Sankranti 2024: मकर संक्राति पर कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। दूसरे और चौथे शनिवार एवं रविवार को मिलाकर जनवरी के महीने में 16 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: January 10, 2024 18:34 IST
bank close - India TV Paisa
Photo:FILE bank close

बैंक की छुट्टियां का कैलेंडर भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई की ओर से साल की शुरुआत में घोषित कर दिया जाता है। इसके हिसाब से राज्यवर बैंकों की छुट्टियां होती हैं। दूसरे और चौथे शनिवार एवं रविवार को मिलाकर जनवरी के महीने में 16 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा। ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि क्या मकर संक्राति के दिन बैंकों में अवकाश रहेगा या नहीं। 

क्या मकर संक्रति को बैंक रहेंगे बंद? 

आरबीआई के कैलेंडर के मुताबिक, मकर संक्राति यानी सोमवार (15 जनवरी) को उत्तरायण पुण्यकाल/मकर संक्रांति महोत्सव/माघे संक्रांति/पोंगल/माघ बिहू के अवसर पर र्नाटक, उड़ीसा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, सिक्किम और असम में बैंक बंद रहेंगे। 13 जनवरी को महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण इन राज्यों में वीकेंड लंबा होगा। ऐसे में इन राज्यों में 13 जनवरी (दूसरा शनिवार), 14 जनवरी (रविवार) और 15 जनवरी (सोमवार) को लगातार तीन छुट्टियां रहेंगी। 

जनवरी 2024 में बैंकों का अवकास  

  • 16 जनवरी (मंगलवार)- तिरुवल्लुवर दिवस- तमिलनाडु में बैंक बंद रहेंगे। 

  • 17 जनवरी (बुधवार)- उझावर तिरुनल/श्री गुरु गोबिंद सिंह जी जन्मदिन-  तमिलनाडु में बैंकों में अवकाश रहेगा

  • 22 जनवरी (सोमवार)- इमोइनु इरतपा- मणिपुर में बैंक बंद हैं। 

  • 23 जनवरी (मंगलवार)- गान-नगाई- मणिपुर में बैंक बंद हैं। 

  • 25 जनवरी (गुरुवार)- थाई पूसम/मोहम्मद हजरत अली का जन्मदिन- तमिलनाडु, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश में बैंकों में अवकाश रहेगा

  • 26 जनवरी (शुक्रवार)- गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश के सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 

इसके अलावा 13 जनवरी को दूसरा शनिवार और 27 जनवरी को चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 14 जनवरी, 21 जनवरी और 28 जनवरी को रविवार होने के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement